OneClick Hindi

Internet ki jankari Hindi me

यूपीटीईटी (UPTET) क्या होता है। यूपीटीईटी के लिए कौन आवेदन कर सकता है।
Education

यूपीटीईटी (UPTET) क्या होता है यूपीटीईटी के लिए कौन आवेदन कर सकता है।

यूपीटीईटी (UPTET) यानि उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा क्या होता है क्या आप लोग इसके बारे में जानते है। और अगर आप नहीं जानते है। तो आपके मन में एक प्रश्न जरूर उठता होगा कि आखिर ये यूपीटीईटी (UPTET) क्या होता है। यूपीटीईटी के लिए कौन आवेदन कर सकता है। तो मैं आज के इस लेख में मैं आपको uptet से वह सभी जानकारी दूंगा जैसे यूपीटीईटी क्या होता है। इसके लिए कौन कौन पात्र होता है। uptet के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है। आवेदन करने के लिए क्या करना चाहियें और आवेदन करने का सही तरीका क्या है, इन सभी प्रश्नो के उत्तर मैं आपको दूंगा।

मित्रो आरटीई 2009 को लागू किया गया। यूपीटीईटी (UPTET) को राइट टू एजुकेशन 2009 और शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009  के अन्तर्गत लागू किया गया। तब से ही यह प्रावधान है। जो कोई भी व्यक्ति जो शिक्षक बनने का इच्छुक है। तो उसे टीईटी यानी अध्यापक पात्रता परीक्षा को पास करना अनिवार्य होगा तत्पश्चात ही वह शिक्षक के पद पर कार्य कर सकता है। वही इसके लिए केंद्र द्वारा सीटीईटी (CTET) सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट एक साल में दो बार कराया जाता है। वही इसके अलावा लगभग सभी राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक राज्य सरकार अपनी अपनी स्टेट से सम्बंधित परीक्षा लेते है।

जैसे उत्तर प्रदेश में यूपीटीईटी की परीक्षा ली जाती है। तो वही बिहार में बीटीसी की परीक्षा ली जाती है। और पंजाब में पीटीसी की परीक्षा ली जाती है और हरयाणा में हरयाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा लेता है तथा अन्य राज्यों के पास बीटीटी परीक्षा लेने का प्रावधान किया गया था। इस परीक्षा को देने के बाद लोगे और टीचर शिक्षक भर्ती में आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं। यूपी टीईटी पास करने के बाद आप उत्तर प्रदेश में ही केवल शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन दे सकते हैं। जबकि सीटीईटी (CTET) सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की परीक्षा पास करने करने के बाद आप पुरे भारत में कहीं भी भर्ती हो रही हो।

आप किसी भी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में आप अपना आवेदन देकर आप उसमें ज्वाइन कर सकते हैं। चूँकि UPTET (उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा) उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली एक राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा है। जिसके माध्यम से स्कूलों में प्राइमरी (कक्षा 1 से 5 तक) एवं अपर-प्राइमरी (कक्षा 6 से 8 तक) के लिए टीचर्स की भर्ती के लिए उम्मीदवार की जांच की जाती है। कोई भी बीएड डिग्री कर चुका उम्मीदवार यदि टीचर की सरकारी नौकरी पाने की इच्छा रखता है उसे UPTET की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी. UPTET परीक्षा प्रत्येक वर्ष नवंबर या दिसंबर में आयोजित की जाती है।

यूपीटीईटी (UPTET) क्या होता है। यूपीटीईटी के लिए कौन आवेदन कर सकता है।
यूपीटीईटी (UPTET) क्या होता है। यूपीटीईटी के लिए कौन आवेदन कर सकता है।

UPTET आवश्यक योग्यता मानदंड?

Table of Contents

प्राइमरी (कक्षा 1 से 5 तक) शिक्षक योग्यता

  • एक उम्मीदवार को चाहियें कि वह किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक तथा दो वर्षीय डीएलएड (बीटीसी) उत्तीर्ण किया हुआ हो या फिर वह अंतिम वर्ष का छात्र/छात्रा हो।
  • उम्मीदवार चाहे तो वह किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक तथा डिस्टेंस लर्निंग से अप्रशिक्षित व स्नातक शिक्षामित्रों का दो वर्षीय डीएलएड (बीटीसी) उत्तीर्ण किया हुआ हो या फिर वह अंतिम वर्ष का छात्र/छात्रा हो।
  • उम्मीदवार चाहे तो वह किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन तथा शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा (डी.एड) उत्तीर्ण किया हुआ हो या फिर वह अंतिम वर्ष का छात्र/छात्रा हो।
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से उम्मीदवार के पास न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक / परास्नातक और बी.एड उत्तीर्ण किया हो या अंतिम वर्ष में हो।
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 45% अंकों के साथ ग्रेजुएशन / पोस्ट ग्रेजुएशन तथा बी.एड।
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन तथा उत्तर प्रदेश में संचालित दो वर्षीय बीटीसी उर्दू विशेष प्रशिक्षण उत्तीर्ण या अंतिम वर्ष में हो।
  • उम्मीदवार के पास न्यूनतम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट अथवा समकक्ष तथा चार वर्षीय बी.एल.एड उत्तीर्ण किया हो या वह फिर अंतिम वर्ष में हो।

अपर-प्राइमरी (कक्षा 6 से 8 तक) शिक्षक पात्रता के लिए अर्हता

  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन तथा दो वर्षीय डीएलएड (बीटीसी) उत्तीर्ण किया हो या वह फिर अंतिम वर्ष में हो।
  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन / पोस्ट ग्रेजुएशन और बी.एड उत्तीर्ण किया हो या वह फिर अंतिम वर्ष में हो।
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से उम्मीदवार न्यूनतम 45% अंकों के साथ ग्रेजुएशन / पोस्ट ग्रेजुएशन तथा बी.एड किया हुआ होना आवश्यक है।
  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट अथवा समकक्ष तथा चार वर्षीय बी.ए.एड / बी.ए.बीएड उत्तीर्ण या वह फिर अंतिम वर्ष में हो। अथवा
  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट अथवा समकक्ष तथा चार वर्षीय बी.एस.सी.एड /बी.एस.सी.एड उत्तीर्ण या अंतिम वर्ष में हो।
  • उम्मीदवार के पास न्यूनतम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट अथवा समकक्ष तथा चार वर्षीय बी.एल.एड उत्तीर्ण किया होना आवश्यक है तथा अंतिम वर्ष में हो।

यूपीटीईटी (UPTET) के लिए उम्मीदवार की आयु?

उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों में टीचर की जॉब पाने के लिए जनरल (general) कैटागोरी के उम्मीदवार के लिए उनकी आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष तक होना अनिवार्य है। वही पिछड़ा वर्ग कैटागोरी के उम्मीदवार के लिए उनकी आयु 18 वर्ष से 38 वर्ष तक होना अनिवार्य है। अनुसूचित और अनुसुचितजनजाति कैटागोरी के उम्मीदवार के लिए उनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की आयु होना अनिवार्य है तथा जो शारीरिक रूप से अक्षम उम्मीदवार है तो उनके लिए आयु में विशेष छूट है। उनकी आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष तक की आयु होना अनिवार्य है।

यूपीटीईटी (UPTET) आवेदन फॉर्म 2020 – 2021

यूपीटीईटी 2020 की परीक्षा के लिए आवेदन पत्र अभी जारी नहीं किया गया है। यूपीटीईटी के लिए आवेदन पत्र यूपीटीईटी के आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर ही जारी किया जाएगा। उमीदवार को चाहियें कि वह आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से भी यूपीटीईटी के लिए आवेदन करे। यूपीटीईटी 2020 – 2021 के लिए आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से ही भरा जा सकता है।

चूँकि उम्मीदवार को चाहियें कि वह आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवार से मांगी गई सभी जानकारी को सही से जांच लें तत्पश्चात ही उसके बाद ही आवेदन करें। यदि उम्मीदवार यूपटीईटी के लिए तय किये गए पात्रता मापदंड को पूरा नहीं करते तो उनके द्वारा किया गया आवेदन पत्र अस्वीकार हो जायेगा । UPTET 2020 – 2021 Online Application Form भरने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। उसके बाद ही उम्मीदवार के आवेदन प्रकिया पूर्ण मानी जाएगी।

यूपीटीईटी 2020 – 2021 आवेदन शुल्क?

कैटागोरी पेपर-1 या पेपर-2 के लिएदोनों पेपर के लिए
जनरल/ओबीसी6001200
एससी/एसटी400800
पीडबल्यूडी100200

जो भी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे वह आवेदन शुल्क का भुगतान निम्न प्रकार से कर सकता है। जैसे- नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से वह आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकता है। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही आपका आवेदन पत्र पूरा होगा।

यूपी टीईटी परीक्षा पैटर्न 2020 – 2021

यूपीटेट परीक्षा 2019 के दो पेपर होंगे, पहला एग्जाम उन उम्मीदवारों के लिए जो उम्मीदवार प्राथमिक शिक्षक के लिए आवेदन करेंगे, जो कि कक्षा 1 से 5वीं के लिए है। वहीं दूसरा एग्जाम उन उम्मीदवारों के लिए है जो उच्च प्राथमिक शिक्षक के लिए आवेदन करेंगे जो कक्षा 6वीं से 8वीं के लिए है । एग्जाम 1 और एग्जाम 2 में सभी प्रश्न बहु विकल्पीय होंगे और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा । परीक्षा में कोई नेगिटिव मार्किंग नहीं होगी, UP TET Exam Pattern 2019 की अधिक जानकारी के लिए नीचे दी हुई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं ।

उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट प्रथम पेपर पैटर्न परीक्षा 2021

विषय प्रश्नो की संख्या अंक समय 
बाल विकास एवं शिक्षण विधि30302 घंटे 30 मिनट
भाषा प्रथम (हिन्दी)3030
भाषा द्वितीय (अंग्रेजी अथवा उर्दू अथवा संस्कृत में से कोई एक)3030
गणित3030
पर्यावरणीय अध्ययन3030
कुल150150

उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट सेकंड पेपर पैटर्न परीक्षा 2021

विषय प्रश्नो की संख्या अंक समय 
बाल विकास एवं शिक्षण विधि30302 घंटे 30 मिनट
भाषा प्रथम (हिन्दी)3030
भाषा द्वितीय (अंग्रेजी अथवा उर्दू अथवा संस्कृत में से कोई एक)3030
(क) गणित एवं विज्ञान शिक्षक के लिए गणित/विज्ञान
(ख) सामाजिक अध्ययन या सामाजिक विज्ञान शिक्षक के लिए सामाजिक अध्ययन
(ग) अन्य किसी शिक्षक के लिए (क) अथवा (ख) कोई भी
6060
कुल 150150

कहां-कहां लगा सकते हैं UPTET का सर्टिफिकेट

उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों में टीचर की जॉब पाने के लिए UPTET परीक्षा पास होने का प्रमाण पत्र लगाना आवश्यक है। UPTET प्रमाण पत्र का उपयोग उत्तर प्रदेश सरकार के अधीन स्कूलों में टीचर के पदों पर भर्ती के लिए आवश्यक जांच एवं योग्यता निर्धारित करने के लिए किया जाता है। वही UPTET प्रमाण पत्र की वैधता परीक्षा उत्तीण होने से अधिकतम 5 वर्ष तक ही है। यदि UPTET परीक्षा पास किसी उम्मीदवार को 5 वर्ष के भीतर कहीं टीचर की जॉब नहीं प्राप्त होती है। तो उम्मीदवार को UPTET की परीक्षा पुन: देनी होगी. हालांकि, ऐसे उम्मीदवार जो कि UPTET की परीक्षा में अपने स्कोर को अच्छा करना चाहते हैं तो वे लोग UPTET की परीक्षा में दो बार बैठ सकते हैं।

यूपीटीईटी एडमिट कार्ड 2020 – 2021

यूपीटीईटी के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ समय पश्चात ही उम्मीदवारो के लिए एडमिट कार्ड या हॉल टिकट को जारी कर दिया जाता है। एडमिट कार्ड को यूपीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा या उम्मीदवार चाहे तो (www.sarkariresult.com) पर भी अपने एडमिट कार्ड को देख सकते है। वही अभ्यर्थी को परीक्षा में शामिल होने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के अलावा इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी यूपी टीईटी एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है। उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहियें कि पोस्ट के द्वारा या ई – मेल या फिर किसी अन्य माध्यम से उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाता है। परीक्षा के समय उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड साथ ले जाना आवश्यक है। एडमिट कार्ड को साथ नहीं ले जाने पर आपको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एडमिट कार्ड में उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, परीक्षा की तारीख, परीक्षा केंद्र का नाम, आदि कई जानकारियां दी गयी होती हैं।

यूपीटीईटी परीक्षा 2020 – 2021

उम्मीदवार को चाहियें कि वह अपनी परीक्षा से सम्बन्धित सभी चीज़ो को जाँच परख ले तथा साथ ही परीक्षा होने से एक दिन पहले ही आप परीक्षा वाली जगह पर पहुंच कर अपने स्कूल या फिर कॉलेज का भ्रमण कर यह सुनिश्चित कर ले कि आपकी एडमिट कार्ड में दिया गया स्कूल या कॉलेज का नाम एक ही है। अन्यथा आपको परीक्षा के दिन कठिनाई हो सकती है।

अगर आप परीक्षा वाली जगह के आस पास के है तो आप भी जाकर अपने स्कूल की जाँच परख कर ले। ऐसा करने से आप परेशानी से बच सकते है। और परीक्षा वाले दिन आपके समय की बचत होगी। परीक्षा वाले दिन परीक्षा देने से पहले यह जाँच की ले की आपके पास आपकी सरकार द्वारा जारी किया गया कोई भी आई0डी अवश्य हो जैसे-आधार कार्ड या पैनकार्ड और साथ में एडमिट कार्ड और 2 फोटो पासपोर्ट साइज के हो। ऐसा करने से आपको किसी तरह की कोई भी समस्या उत्पन नहीं होगी।

यूपीटीईटी आंसर की 2020 – 2021

यूपीटीईटी आंसर की 2020 – 2021 रिजल्ट के जारी के होने और परीक्षा होने के दो से तीन दिन बाद ही जारी कर दी जाती है या कर दिया जायेगी। आधिकारिक आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या फिर (www.sarkariresult.com) पर जाकर अपनी आंसर की प्राप्त कर सकेंगे । UP TET Answer Key  जारी होने के बाद उम्मीदवार को अगर लगता है की उसके प्रश्न का उत्तर ठीक है और और ऊपर से उसे गलत कर उसका नंबर काट दिया है। और आप चाहते है कि आप उस प्रश्न पर ऑब्जेक्शन करे, तो आप ये भी कर सकते हैं ।

यूपी टीईटी रिजल्ट 2020 – 2021

जो भी उम्मीदवार यूपी टीईटी परीक्षा की देंगे वह उत्तर प्रदेश टीईटी रिजल्ट का आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे । UP TET Exam 2020 खत्म होने के कुछ समय बाद ही उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा जिसके बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकेंगे । रिजल्ट प्राप्त करने के लिए निम्न चीजों को किया जायेगा शामिल।

यदि उपरोक्त हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से हमारे प्रिय पाठक संतुष्ट है, तो इस लेख को आप अपने Social Media एकाउंट्स शेयर जरूर करे तथा अगर हमसे कुछ छूट गया हो या फिर कुछ गलत लिखा गया हो तो उसके लिए हमें क्षमा कीजियेगा साथ ही आप कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दे।

आधिकारिक वेबसाइट – updeled.gov.in

close

Oh hi there ????
It’s nice to meet you.

Sign up to Receive Awesome Content in your Inbox

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *