UPSSSC PET 2021 क्या है फोटो व हस्ताक्षर का साइज, कितने चरण में पूरी होगी आवेदन प्रक्रिया, जानें सब कुछ

0
8

यूपीएसएसएससी पीईटी (UPSSSC PET Registration 2021) उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी 2021) के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यूपीएसएसएससी पीईटी ( UPSSSC PET 2021 ) के लिए 21 जून 2021 तक upsssc.gov.in की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। साथ ही अगर आपका फॉर्म आवेदन करते समय गलत हो गया है तो इसके लिए एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार के लिए 28 जून, 2021 को करेक्शन के लिए लिंक एक्टिवेट किया जायेगा।

इस भर्ती परीक्षा के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े ग्रुप सी लेवल के हजारों पदों को भरे जाने की उम्मीद है। हलाकि परीक्षा की तिथि फिलहाल घोषित नहीं की गई है। upsssc.gov.in की वेबसाइट पर बाद में इसकी सूचना को जारी कर दिया जायेगा  वही अब ग्रुप सी लेवल पदों के लिए सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा ( पीईटी ) होगी और इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकाल कर आयोग आवेदन लेगा।

UPSSSC PET 2021 What is the size of photo and signature, in how many steps the application process will be completed, know everything
UPSSSC PET 2021 What is the size of photo and signature, in how many steps the application process will be completed, know everything

पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। पीईटी का स्कोर एक साल के लिए मान्य होगा। इस परीक्षा का आयोजन साल में एक बार होगा। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास तय की गई है। यानि जिस उम्मीदवार ने 10वी पास कर ली है, तो वह इस परीक्षा के लिए योग्य माना जायेगा। इसमें उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तय की गयी है।

UPSSSC PET Group C Study Guidebook With Practice Sets For 2021 Exam Paperback – 19 February 2021 – Click Here
Most Powerful UPSSSC PET Exam Book 2021 In Hindi , Best Combo Of UPSSSC PET Books Group C 15 Practice Set And Study Guide, Free E-Book Of Both UPSSSC PET Book And Online Test Series Of UP PET – Click Here 

UPSSSC PET Group C Study Guidebook With Practice Sets For 2021 Exam- Click Here

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी 2021) को लेकर एक नोटिस जारी किया है। जहा आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जारी इस नोटिस के मुताबिक अब आयोग ने पीईटी 2021 के लिए यूपीएसएसएसी पोर्टल पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। इससे पहले आयोग की किसी भी प्रारंभिक या मुख्य परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन ( एकबारगी पंजीकरण  ) करना होता था। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए इस रूल को हटा दिया गया है।

जानें कैसे कराएं यूपीएसएसएससी पीईटी (UPSSSC PET) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया?

यूपीएसएसएससी पीईटी (UPSSSC PET Registration 2021) के आवेदन की प्रकिया को यहाँ निम्न पांच भागों में विभजित किया गया है।
1. उम्मीदवार का रजिस्ट्रेशन
2. फोटो व हस्ताक्षर अपलोड
3. फॉर्म का शेष विवरण भरना
4. फीस का भुगतान व एप्लीकेशन सब्मिशन
5. फॉर्म का प्रिंट आउट लेना

आवेदन का Direct Link

यूपीएसएसएससी पीईटी (UPSSSC PET) के लिए कैसे करे आवेदन  ?

सर्वप्रथम उम्मीदवार को upsssc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर PET – Click Here TO apply online के लिंक पर क्लिक करना होगा।
तत्पश्चात उम्मीदवार नोटिफिकेशन को पूर्ण रूप से पढ़कर उसके बारे में अच्छे से समझ ले पढ़ें और उसके बाद ही Apply पर क्लिक करें।

अब यहाँ आपको मुख्य 2 भाग दिए होंगे प्रथम भाग में सबसे पहले आवेदक अपना रजिस्ट्रेशन करें। इस भाग में अभ्यर्थी को अपने से संबंधित सारी जानकारी सही सही भरनी होगी। जैसे आवेदक का नाम, पिता/पति का नाम, उत्तर प्रदेश का मूल निवासी, जन्मतिथि, श्रेणी, वैवाहिक स्थिति, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल, शैक्षणिक योग्यता का विवरण डालना आवश्यक है।

आपको यहाँ दूसरे भाग में आजाना है और यहाँ पर आवेदक को अपनी फोटो व साइन ठीक तरह से अपलोड करने होंगे। ध्यान रहे फोटो 6 माह के भीतर लिया गया हो। यानि आवेदक का फोटो 6 माह से पूर्व का न हो। आवेदक अपना 3.5 सेमी चौड़ा व 4.5 सेमी लंबा रंगीन फोटो को .jpe,.jpeg,.jpg, फॉर्मेट में स्कैन करें जिसका साइज कम से कम 05 केबी व अधिकतम 30 केबी हो। हास्ताक्षर 1.5 सेमी लंबा व 3.5 सेमी चौड़ा हो।

अब उसके बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना है और आप उसके बाद दूसरे पेज पर चले जाएंगे। अब आपके सामने तीसरे भाग का पेज खुल जायेगा और यहाँ पर आप अपने घर का पते (Address ) की डिटेल भरनी होगी। साथ ही डिक्लेयरेशन (declaration) भी भरना होगा।

UPSSSC PET Group C Study Guidebook With Practice Sets For 2021 Exam Paperback

Chakshu UPSSSC PET (Preliminary Eligibility Test) Group C Bharti Pariksha (Exam) 2021 Complete Guide Book

UPSSSC PET (Preliminary Eligibility Test) Chapterwise Solved Papers

 

अब देखंगे की आप चौथे भाग में आ चुके है और यहाँ पर आपको अपनी फीस का भुगतान करना होगा। फीस भरने के लिए आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड व इंटरनेट बैंकिंग या एसबीआई चालान के जरिए आप अपनी फीस को भर सकते है। वही ध्यान देने वाली बात ये है की आप फीस जमा करने के बाद अभ्यर्थी अपनी कैटेगरी में बदलाव नहीं कर पाएंगे । इसलिए अपनों फीस को भरने से पहले अपने कैटागोरी को ध्यान पूर्वक जांच ले।

किसको कितना देना होगा आवेदन शुल्क?

जनरल (सामान्य जाति) के लिए -185 रुपए
ओबीसी जाति-185 रुपए
एससी जाति-95 रुपए
एसटी जाति-95 रुपए
विकलांग जन-25 रुपए

तत्पश्चात आपके फॉर्म पूरी तरह से सब्मिट हो चूका होगा और उसके बाद आप अपने फॉर्म का स्टेटस देखने तथा प्रिंटआउट लेने के लिए Applicant Segment में जाकर Know Your Status के अंतर्गत Print Detailed Application Form बटन पर क्लिक कर फॉर्म का प्रिंट आउट जरूर ले लें। क्युकी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान इसकी जरूरत पड़ेगी।

पूर्व में ही जारी कर दिया प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पेट) का पाठ्यक्रम व परीक्षा योजना?

इसमें समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए अंग्रेजी का ज्ञान होना जरूरी अति आवश्यक होगा। इसकी अर्हता परीक्षा कुल 100 अंकों तथा दो घंटे की समयवधि होगी। साथ ही साथ इसमें नगेटिव मार्किंग भी लागू की गई है। यूपीएसएसएससी पीईटी का स्कोर एक साल के लिए मान्य होगा। तथा साथ ही साथ इस परीक्षा का आयोजन साल में एक बार कराया जायेगा

वही विभिन्न विभागों की विशिष्ट जरूरतों व सेवा नियमावलियों के प्रावधानों के अनुसार यूपीएसएसएससी पीईटी स्कोर के  आधार पर शॉर्टलिस्टिंग किए गए अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा, कौशल परीक्षा या शारीरिक परीक्षा कराई जाएगी। जिसके बाद ही अभ्यर्थियो का चयन किया जा सकेगा।

close

Oh hi there ????
It’s nice to meet you.

Sign up to Receive Awesome Content in your Inbox

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here