UPSSSC PET 2021 प्रारंभिक अर्हता परीक्षा की तारीख घोषित 20 अगस्त को 2 शिफ्ट में होगा एग्जाम केवल पढ़ने होंगे ये पाँच टॉपिक्स

0
6
UPSSSC PET 2021 प्रारंभिक अर्हता परीक्षा की तारीख घोषित 20 अगस्त को 2 शिफ्ट में होगा एग्जाम केवल पढ़ने होंगे ये पाँच टॉपिक्स
UPSSSC PET 2021 प्रारंभिक अर्हता परीक्षा की तारीख घोषित 20 अगस्त को 2 शिफ्ट में होगा एग्जाम केवल पढ़ने होंगे ये पाँच टॉपिक्स

UPSSSC PET 2021 उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार की सेवाओं में भविष्य में जारी होने वाले विज्ञापितयो के समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए यूपीएसएसएससी की ओर से आयोजित की जाने वाली पीईटी (UPSSSC PET 2021) 20 अगस्त को दो पालियों में प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित की जाएगी।

मित्रो उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार की सेवाओं में भविष्य में विज्ञापित होने वाले समूह ‘ग’ के 29 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियों का रास्ता तेजी से खोलने के लिए रिक्त पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की ओर से आयोजित की जाने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा पीईटी (upsssc pet exam) 20 अगस्त को दो पालियों में उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में बनाये जाने वाले केन्द्रो पर आयोजित की जाएगी।

हमारे प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार के साथ बैठक में परीक्षा की तिथि को मंजूरी दे दी है। इस प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (upsssc pet exam) के लिए कुल 2000000 से ज्यादा उम्मीदवारो ने आवेदन किया है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार के द्वारा सरकारी विभागों में समूह ‘ग’ की भर्तियों को तेजी से अंजाम देने के लिए अपनायी गई है।

UPSSSC PET 2021 प्रारंभिक अर्हता परीक्षा की तारीख घोषित 20 अगस्त को 2 शिफ्ट में होगा एग्जाम केवल पढ़ने होंगे ये पाँच टॉपिक्स
UPSSSC PET 2021 प्रारंभिक अर्हता परीक्षा की तारीख घोषित 20 अगस्त को 2 शिफ्ट में होगा एग्जाम केवल पढ़ने होंगे ये पाँच टॉपिक्स

इस द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के तहत प्रथम चरण में आयोजित की जाने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) की तैयारियों के बारे में प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पूर्ण रूप से इसकी जानकारी दी। पीईटी (pet) के लिए 20,73,540 से ज्यादा उम्मीदवारो ने आवेदन किया है। उनके द्वारा यह बताया गया कि अगस्त में पीईटी (pet ) का एक दिन में दो पालियों में आयोजन कराया जाना है। और तत्पश्चात माह सितंबर में (upsssc pet exam result) परिणाम को घोषित कर दिया जायेगा।

पीईटी के जारी किये रिजल्ट के आधार पर ही अभ्यर्थियों को शार्टलिस्टिंग किया जायेगा। इसके बाद आयोग समान शैक्षिक अर्हताओं की सेवाओं के समूह बनाकर उनमें भर्तियों के लिए अक्टूबर 2021 में मुख्य परीक्षाएं आयोग द्वारा आयोजित कराई जाएँगी। वही राज्य सरकार की सेवाओं में समूह ‘ग’ के 29 हजार से जायदा खाली पड़े रिक्त पदों पर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्तियां करेगा। इसमें चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के कुल 9000 से अधिक रिक्त पद और राजस्व परिषद में लेखपालों के लगभग 8000 रिक्त पद मुख्य रूप से शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (upsssc) के अध्यक्ष प्रवीर कुमार के अनुसार समूह ‘ग’ भर्तियों के लिए भविष्य में आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षाओं में शामिल होने के लिए पीईटी (UPSSSC PET) में शामिल होना अनिवार्य है। पीईटी (UPSSSC PET 2021) में प्राप्त किया गए अंकों के आधार पर ही उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग किया जायेगा।

इसमें भर्तियों के लिए द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली अपनाने का फैसला किया है। जिसके अनुसार प्रथम चरण में पीईटी (UPSSSC PET 2021) का आयोजन करने की तैयारी की जा रही है। बताते चले पीईटी (UPSSSC PET 2021) के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 25 मई 2021 से उम्मीदवारो के लिए आवेदन आमंत्रित किये थे।

मित्रो (UPSSSC PET 2021) के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी साथ ही परीक्षा कराने की तिथि भी निर्धारित कर दी गयी है। UPSSSC PET 2021 exam pdf download में रीजनिंग के विषय से इन टॉपिक्स से ही सबसे ज्यादा सवाल पूछे जाएंगे जिनकी तैयारीअभ्यर्थी अभी से कर ले तो परीक्षा में काफी अच्छे अंक ला सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन द्वारा लागू की गई प्रारम्भिक अहर्ता परीक्षा (PET) की तैयारी कर रहे हैं। चूँकि यह हम सभी जानते है कि यह परीक्षा प्रदेश में पहली बार कराई जा रही। जिसके चलते बहुत सारे ऐसे अभ्यर्थी है। जिनको कुछ विषयो को लेके उनके मन में शंका बनी हुई है। लेकिन पहली बार हो रही इस भर्ती परीक्षा के सिलेबस और जरूरी टॉपिक्स को लेकर हम आपके असमंजस को दूर कर रहे है।

मित्रो यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है क्यूंकि आज हम इस लेख के माध्यम से तैयारी कर रहे प्रतियोगी छात्रों को PET में आने वाले रीजनिंग विषय से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स को कवर (बताने) करने जा रहे है। जिसके बाद अगर आप इन विषयो की तैयारी करने के बाद आप परीक्षा में अच्छे अंक ला सकते हैं। जिसके जरिये आप यूपीएसएसएससी के द्वारा आयोजित कराये जाने वाली लेखापाल, ग्राम सचिव, पंचायत अधिकारी की भर्ती में बहुत आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

रीजनिंग में पढ़े ये मुख्य टॉपिक्स

जैसा की हम सभी जानते है कि अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह upsssc pet में भी रीजनिंग एक अहम विषय है। जानकारी के लिए आपको अवगत करा दे कि इस upsssc pet परीक्षा की तैयारी में रिजनिंग विषय में केवल पांच बही मुख्य टॉपिक्स जरूरी हैं। अगर आपने इन्हें अच्छे से तैयार कर लिया तो आप रीजनिंग में अच्छा स्कोर हासिल कर सकते हैं।ये रहे वो पांच अहम टॉपिक्स।

1-रैंकिंग।
2–संबंध।
3-कोडिंग।
4-डिकोडिंग।
5-कैलेंडर।

अभ्यर्थी कैसे करें यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा 2021 (UPSSSC PET EXAM 2021) की तैयारी

उम्मीदवार को चाहियें कि वह एक सुनियोजित तैयारी तथा दृढ़ संकल्प उम्मीदवार को UPSSSC के तहत अपने उम्मीदवार के इच्छित पद के लिए चयनित होने में पूर्ण रूप से मदद कर सकता है। अभ्यर्थियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव हमारी तरफ से दिए जा रहे हैं, जो आपकी तैयारियों को और भी अधिक कुशल बनाने में मदद कर सकता हैं।

  • अभ्यर्थियों को सबसे पहले अपने सिलेबस को ध्यान से समझना चाहिए और उसके अनुरूप ही तैयारी करनी चाहिए। आपको उन विषयों का पता लगाना चाहियें जिनमें अधिक वेटेज और जो अधिक महत्व देते हैं।
  • अभ्यर्थियों को एक डेली नियमानुसार स्टडी प्रोग्राम तैयार करना चाहिए और उसका पालन दृढ़ हो के करना चाहिए।
  • अभ्यर्थियों के पास जितने भी पुराने प्रश्न पत्र हैं वह उन्हें पहले से डाउनलोड कर लें और उनका अभ्यास कर नियमबद्ध तरीके से करते रहे।
  • अभ्यर्थियों को ध्यान रखना चाहियें की उसके अध्ययन की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए कम से कम एक बार सप्ताह में  रिवाइज करना न भूलें।
  • अभ्यर्थियों को हमेशा मॉक टेस्ट पर ध्यान देना चाहियें अभ्यर्थियों उसको लिखें और तुलना करे कि आपने उन परीक्षणों में कितना अच्छा किया है और उसी के आधार पर तैयारी करें।
  • अभ्यर्थियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि वह खुद को शांत और अपने अंदर आत्मविश्वास बनाये रखे।
  • नीचे दिए गए कुछ किताबों के लिंक्स है। जो कि हमारी तरफ से आपको सुझाई जा रही है। आप अपने अनुसार इन किताबों को चेक कर सकते है।

UPSSSC PET Group C Study Guidebook With Practice Sets For 2021 Exam Paperback – 19 February 2021 – Click Here

Most Powerful UPSSSC PET Exam Book 2021 In Hindi , Best Combo Of UPSSSC PET Books Group C 15 Practice Set And Study Guide, Free E-Book Of Both UPSSSC PET Book And Online Test Series Of UPSSSC PET – Click Here 

UPSSSC PET Group C Study Guidebook With Practice Sets For 2021 Exam- Click Here

ये भी पढ़ें…
UPSSSC PET Online Form 2021 यूपीएसएसएससी पीईटी क्या है सिलेबस परीक्षा पैटर्न विस्तृत विवरण यहाँ पढ़ें- CLICK HERE 
UPSSSC PET 2021 क्या है फोटो व हस्ताक्षर का साइज, कितने चरण में पूरी होगी आवेदन प्रक्रिया, जानें सब कुछ- CLICK HERE 
close

Oh hi there ????
It’s nice to meet you.

Sign up to Receive Awesome Content in your Inbox

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here