UP SSSC PET 2021 तैयार रहे यूपी में जल्द होगी लेखपाल की भर्ती आवेदन से पहले ही ये दो प्रमाणपत्र रख लें तैयार

0
6
UP SSSC PET 2021 तैयार रहे यूपी में जल्द होगी लेखपाल की भर्ती आवेदन से पहले ही ये दो प्रमाणपत्र रख लें तैयार
UP SSSC PET 2021 तैयार रहे यूपी में जल्द होगी लेखपाल की भर्ती आवेदन से पहले ही ये दो प्रमाणपत्र रख लें तैयार

मित्रो अगर आप भी लेखपाल बनना चाहते हैं और इसके लिए आप काफी समय से तैयारी भी कर रहे हैं, तो आपके लिए खुशखबरी बहुत जल्द आने वाली है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) जल्द ही लगभग 8 हज़ार 200 (8200) लेखपाल के खाली पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आमंत्रण की तारीखों का ऐलान बहुत जल्द कर सकता है। इस भर्ती के अंतर्गत 7019 लेखपाल, 1073 राजस्व निरीक्षक, 53 वरिष्ठ सहायक और 104 कनिष्ठ सहायक के पदों के लिए भर्ती निकलने की कवायद तेज़ी से की जा रही है।

यूपी में लेखपाल भर्ती को लेकर काफी लंबे समय से असमंजश की स्थिति बनी हुई थी। जिसके लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) के द्वारा जल्द से जल्द भर्ती कराने के हर संभव प्रयास किए जा रहे थे। परन्तु अब यह प्रयास लगभग सफल होने की प्रक्रिया में है। सूत्रों की माने तो अनुमान ये जताया जा रहा है कि यूपी राजस्व परिषद विभाग में लेखपाल के कुल 30,837 पद है। जिनमें अभी तक कुल 24,000 पद भरे हैं।

जबकि अन्य शेष खाली पड़े पदों को भरने के लिए यूपी राजस्व विभाग ने इस भर्ती को लेकर अपनी कमर कस ली है। और यह उम्मीद है कि आने वाले समय में सभी पदों को भरा एक तय समय सीमा के अंतर्गत भर लिया जाएगा। आवेदन करने वाले उम्मीदवार को चाहियें की वह इस भर्ती से जुडी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की आधिकारिक वेबसाइट पर ध्यानपूर्वक विज़िट करते रहें।

UP SSSC PET 2021 तैयार रहे यूपी में जल्द होगी लेखपाल की भर्ती आवेदन से पहले ही ये दो प्रमाणपत्र रख लें तैयार
UP SSSC PET 2021 तैयार रहे यूपी में जल्द होगी लेखपाल की भर्ती आवेदन से पहले ही ये दो प्रमाणपत्र रख लें तैयार

कैसे करें यूपीएसएसएससी लेखपाल भर्ती परीक्षा 2021 (UPSSSC LEKHPAL EXAM 2021) की तैयारी

उम्मीदवार को चाहियें कि वह एक सुनियोजित तैयारी तथा दृढ़ संकल्प उम्मीदवार को UPSSSC के तहत अपने उम्मीदवार के इच्छित पद के लिए चयनित होने में पूर्ण रूप से मदद कर सकता है। अभ्यर्थियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव हमारी तरफ से दिए जा रहे हैं, जो आपकी तैयारियों को और भी अधिक कुशल बनाने में मदद कर सकता हैं।

  • अभ्यर्थियों को सबसे पहले अपने सिलेबस को ध्यान से समझना चाहिए और उसके अनुरूप ही तैयारी करनी चाहिए। आपको उन विषयों का पता लगाना चाहियें जिनमें अधिक वेटेज और जो अधिक महत्व देते हैं।
  • अभ्यर्थियों को एक डेली नियमानुसार स्टडी प्रोग्राम तैयार करना चाहिए और उसका पालन दृढ़ हो के करना चाहिए।
  • अभ्यर्थियों के पास जितने भी पुराने प्रश्न पत्र हैं वह उन्हें पहले से डाउनलोड कर लें और उनका अभ्यास कर नियमबद्ध तरीके से करते रहे।
  • अभ्यर्थियों को ध्यान रखना चाहियें की उसके अध्ययन की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए कम से कम एक बार सप्ताह में  रिवाइज करना न भूलें।
  • अभ्यर्थियों को हमेशा मॉक टेस्ट पर ध्यान देना चाहियें अभ्यर्थियों उसको लिखें और तुलना करे कि आपने उन परीक्षणों में कितना अच्छा किया है और उसी के आधार पर तैयारी करें।
  • अभ्यर्थियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि वह खुद को शांत और अपने अंदर आत्मविश्वास बनाये रखे।

अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले कौन सा सर्टिफिकेट रखे तैयार 

मित्रो अगर आप भी यूपी लेखपाल भर्ती का इंतजार काफी लम्बे समय से कर रहे हैं। तो आपको बता दें कि बहुत जल्द ही बड़ी संख्या में यूपी में यह भर्तियां होंगी। जिसमें आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास कंप्यूटर से सम्बंधित (CCC) प्रमाणपत्र होना आवश्यक है। साथ ही इस भर्ती प्रक्रिया में वो ही उमीदवार ही अप्लाई कर सकेंगे। जिन्होंने (UPSSSC PET) को पास किया हुआ होगा और उनके पास उसका सर्टिफिकेट होगा।

UPSSSC PET 2021 क्या है फोटो व हस्ताक्षर का साइज, कितने चरण में पूरी होगी आवेदन प्रक्रिया, जानें सब कुछ- Click Here 
UPSSSC PET Online Form 2021 यूपीएसएसएससी पीईटी क्या है सिलेबस परीक्षा पैटर्न विस्तृत विवरण यहाँ पढ़ें - Click Here 

लेखपाल भर्ती परीक्षा सेलेबस (Lekhpalbhartiexamsyllabus)

आप यहाँ से  उत्तर प्रदेश लेखपाल पाठ्यक्रम हिंदी पीडीएफ 2018-19 UPSSSC चकबंधी लेखपाल परीक्षा पैटर्न और मॉडल पेपर में डाउनलोड कर सकते है|

भाग (Section)

विषय (Subject)

प्रश्नो की संख्या (No.of Question)

अंक (Marks)

1सामान्य हिंदी (General Hindi)2525
2गाड़ित (Mathematics)2525
3सामान्य जनरल नॉलेज (General Knowledge)2525
4रूरल विलेज सोसाइटी एंड डेवलपमेंट (Rural Village society and development)2525
कुल (Total)100100

 ध्यान देने वाली बात यह है क़ि अब upsssc lekhpal के पेपर में इंटरव्यू नहीं होगा |

सामान्य हिंदी (General Hindi)

मित्रो सामान्य हिंदी के एग्जाम में अलंकार, रस,समाज, पर्यायवाची, विलोम, तत्सम एवं तद्भव, संध्या वाक्यांशों के लिए एक शब्द निर्माण, लोकोक्तियां एवं मुहावरे, वाक्य संशोधन, लिंग वचन, कारक काल, से संबंधित, अनेकार्थी शब्द पूछे जायेंगे। 

गाड़ित (Mathematics)

वही अब मैथमैटिक्स में संख्या पद्धति प्रतिशत लाभ-हनी, आकड़ों का वर्गीकरण, बराम्बता बंटन, सारणीयन, संचयी बराम्बता ,दण्ड चार्ट, पाई चार्ट,आयत चित्र, बराम्बता बहुभज,  केंद्रीय माप समांतर माध्य माध्यमिक एवं बहुलक। 

वही Algebra में  लघुत्तम समापवत्य एवं महत्व समापवत्य और अन्य संबंध, युगपत समीकरण द्विघात समीकरण गुणनखंड क्षेत्रफल प्रेमये। तथा

Geometry : त्रिभुज संबंधी पाइथागोरस प्रमेय त्रिभुज आयत वर्ग सलम्ब समांतर समय पर त्रिभुज के परिमाप तथा क्षेत्रफल वृत्त की परिधि एवं क्षेत्रफल से सम्बंधित प्रश्न पूछे जा सकते है। 

 जनरल नॉलेज (General Knowledge)

राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय महत्व की सामयिक घटनाएं, भारत का इतिहास ,भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन राज्यव्यवस्था तथा अर्थव्यवस्था, विश्व भूगोल, तथा जनसंख्या सम्मान विज्ञान के प्रश्नो, दैनिक अनुभव तथा परीक्षण से संबंधित विषयों सहित विज्ञान के सम्मान प्रदान की जा सकती है। 

रूरल विलेज सोसाइटी एंड डेवलपमेंट (Rural Village society and development) 

मित्रो रूरल विलेज सोसाइटी एंड डेवलपमेंट में ग्राम विकास भारतीय संसद में ग्राम विकास कार्यक्रम ग्राम विकास योजनाएं एवं प्रबंधन ग्राम विकास शोध प्रणाली ग्रामीण स्वास्थ्य योजना ग्रामीण सामाजिक विकास ग्राम विकास और भूमि सुधार। से सम्बंधित प्रश्न पूछे जा सकते है। 

मित्रो यदि आपको यूपी लेखपाल भर्ती से सम्बंधित कुछ भी करने में कोई भी दिक्कत आ रही है तो हमारे कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या के बारे में लिखें हम तुरंत आपके प्रश्नों का रिप्लाई करेंगे। अगर 

close

Oh hi there ????
It’s nice to meet you.

Sign up to Receive Awesome Content in your Inbox

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here