OneClick Hindi

Internet ki jankari Hindi me

SSC CGL Recuritment 2021 कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन, जल्द करें अप्लाई
Education

SSC CGL Recuritment Postpond 2021 परीक्षा तिथि योग्यता रिक्तपद रिजल्ट

दोस्तों एसएससी सीजीएल (SSC CGL) क्या है। और एसएससी सीजीएल का पूरा नाम क्या है। और एसएससी सीजीएल से आप क्या बन सकते है। एसएससी सीजीएल के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है। और एसएससी सीजीएल के लिए सही मापदंड क्या है। एसएससी सीजीएल (SSC CGL) परीक्षा का सिलेबस (syllabus) क्या है।

एसएससी सीजीएल के लिए आवेदन कैसे करे। एसएससी सीजीएल के लिए आवेदन करने का सटीक तरीका क्या है। एसएससी सीजीएल से जुडी इन सभी की जानकारी आपको मैं इस लेख में दूंगा। अगर आप अभी SSC CGL के बारे में अभी कुछ भी नहीं जानते तो आपको हमारा ये लेख आखिर तक ध्यान से पढ़ते रहियें।

SSC CGL क्या है? (What is SSC CGL)

मित्रो SSC CGL के बारे में जानने से पहले हम आपको SSC CGL Full Form बता देते हैं। एसएससी सीजीएल (SSC CGL) का फुल फॉर्म कर्मचारी चयन आयोग कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (Staff Selection Commission Combined Graduate Level) होता है। आजकल जो भी छात्र स्नातक कर रहे या कर चुके है। उन्हें भी नहीं पता की उन्हें भविष्य में क्या करना है। क्या उन छात्रों को स्नातक  के बाद सरकारी नौकरी या नहीं मिलेगी। अगर मिल भी गई तो उन्हें किस विभाग में मिलेगी उनकी वेतन क्या होगा।

मित्रो मुझे जहा तक जानकारी है। उन सभी स्नातक छात्रों के पास सरकारी नौकरी के रूप में एसएससी सीजीएल या एसएससी से अच्छा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। एसएससी सीजीएल की परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग प्रतिवर्ष करवाता है। जहा अगर आपने भी स्नातक (Graduation) को पूरा कर लिया और सरकारी नौकरी (Sarkari Government Jobs) की तैयारी कर रहे हैं। तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है। आप सभी लोग इस परीक्षा के लिए आवेदन को भर सकते हैं। और इसके अंतर्गत आप सभी लोगों को विभिन्न विभागों में नियुक्ति मिल सकती हैं।

एसएससी सीजीएल (SSC CGL) परीक्षा चरण?

कर्मचारी चयन आयोग के अन्तर्गत आप सभी लोगों को टायर-1, टायर-2, टायर-3 (Tier-1, Tier-2, Tier-3) के अनुसार सीजीएल की परीक्षा देनी होती है। और उम्मीदवार को इन सभी टायर (Tier) को पास करना अनिवार्य होता हैं। तो चलिये अब जानते है कि इन Tiers में क्या होता है। और आप इनको कैसे पास कर सकते है। चूँकि एसएससी सीजीएल की परीक्षा के तहत मिलने वाली नोकरियाँ आपके योग्यता के हिसाब से 2 भागो में बाटीं गयी है। पहला तो डेस्क जॉब और दूसरी फील्ड जॉब। इन विभिन्न पदों के लिए आपकी क्या योग्यता होनी चाहिए वो हम आपको नीचे बता रहे हैं।

एसएससी सीजीएल टायर-1 परीक्षा (SSC CGL Exam Tier-1)

एसएससी सीजीएल की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड पर आधारित होती है। वही इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न आते है। और इन प्रश्नो को करने के लिए आपको मात्रा 75  समय दिया जाता है। मित्रो इस परीक्षा को 4 भागो में विभाजित किया गया है। उन चार विभाजित विषयो के नाम इस प्रकार है।

  1. रीजनिंग
  2. क्वांटिटेटिव एप्टीटुड
  3. जनरल इंग्लिश
  4. जनरल अवेयरनेस

मित्रो इसमें हर एक प्रश्न 2 नंबर का होता हैं। इस प्रकार आपका प्रश्नो का कुल योग 200 अंक का होगा। अगर आपका कोई प्रश्न गलत हो जाता है। तो आपके 0.50 नंबर काट दिए जायेंगे।

एसएससी सीजीएल टायर-2 परीक्षा (SSC CGL Exam Tier-2)

इस परीक्षा में चार प्रश्न पत्र  दिये जाएंगे –

1- मात्रात्मक क्षमता (100 प्रश्न और 200 अंक का होगा)

2- अंग्रेजी भाषा और समझ (100 प्रश्न और 200 अंक का होगा)

 3- आंकड़े (100 प्रश्न और 200 अंक का होगा)

4 -जनरल स्टडीज (फाइनेंस एंड इकोनॉमिक्स)] (200 अंक का होगा)

एसएससी सीजीएल टायर-3 परीक्षा (SSC CGL Exam Tier-3)

इसमें इंटरव्यू लेने के बजाय उम्मीदवार को Tier – 3 को 100 अंको में शामिल किया गया है, जिसमें उम्मीदवारों को अंग्रेजी या हिंदी में निबंध / प्रीसीस / पत्र / आवेदन लिखने की आवश्यकता होती है। 

एसएससी सीजीएल रेक्रिटमेन्ट 2021 (SSC CGL Recruitment 2021): दरअसल, कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा-2021 (SSC CGL 2021) के लिए नोटिफिकेशन को जारी कर दिया है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 दिसंबर 2020 से शुरु हो गई है। और जो भी इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2021 है।

संस्था का नाम- कर्मचारी चयन आयोग (SSC)

कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा-2021 (SSC CGL 2021) में रिक्तियों का पोस्ट वाइज विवरण? 

पदों का विवरण- असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर(सेंट्र्ल सेक्रेटेरिएट सर्विस, आईबी, विदेश मंत्रालय, AFHQ), असिस्टेंट, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिस (अन्य मंत्रालय), इनकम टैक्स ऑफिसर, सेंट्रल एक्साइज इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर प्रेवेंसन ऑफिसर, असिस्टेंट इनफोर्समेंट ऑफिसर, सब इंस्पेक्टर (सीबीआई), इंस्पेक्टर (अन्य विभाग), इंस्पेक्टर (NCB), असिस्टेंट सुप्रिटेंडेंट, डिवीजन अकाउंटेंट, सब-इंस्पेक्टर (एनआईए), जूनियर स्टेटिकल ऑफिसर, सब इंस्पेक्टर, अप्पर डिवीज़न क्लर्क, टैक्स असिस्टेंट, ऑडिटर आदि।

पदों की संख्या- पदों की संख्या के संबंध में विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ें।

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 29 दिसंबर 2020

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 31 जनवरी 2021

उम्मीदवारो की शैक्षिक योग्यता और आयु?

कर्मचारी चयन आयोग कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (Staff Selection Commission Combined Graduate Level) की परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/कॉलेज/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक किया हो। और उम्मीदवार की आयु सीमा सभी पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग होती है। जिसमें उम्मीदवार की आयु न्यूमतम 18 साल और अधिकतम आयु 32 साल होनी चाहिए।

SSC CGL Recuritment 2021 कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन, जल्द करें अप्लाई
SSC CGL Recuritment 2021 कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन, जल्द करें अप्लाई

उम्मीदवार कैसे करें आवेदन?

मित्रो एसएससी सीजीएल के लिए इस साल भी बहुत आवेदन किए जाने हैं। मित्रो अनुमान ये लगया जा रहा है कि एसएससी सीजीएल टायर-1 की परीक्षा मई से जून के महीने में और टायर-2 और टायर-3 की परीक्षा सितम्बर 2021 में ली जाएगी। और वही टायर-4 की परीक्षा दिसंबर के महीने में करने का अनुमान है। इस लिए अगर आप इसके लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं। तो अभी से इसकी तैयारी में लग जाइए। इसमें ज़्यादातर प्रश्न समान्य ज्ञान या अभी घाट रही घटनाओं के आधार पे पूछा जा सकता है। इसलिए आप हालिया समय के General Knowledge की पूरी जानकारी रखें।

एसएससी सीजीएल 2020 – 2021 के लिए आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से ही भरा जा सकता है। चूँकि उम्मीदवार को चाहियें कि वह आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवार से मांगी गई सभी जानकारी को सही से जांच लें तत्पश्चात ही उसके बाद ही आवेदन करें। यदि उम्मीदवार एसएससी सीजीएल 2020 – 2021 के लिए तय किये गए पात्रता मापदंड को पूरा नहीं करते तो उनके द्वारा किया गया। आवेदन पत्र अस्वीकार हो जायेगा । SSC CGL 2020 – 2021 Online Application Form भरने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। उसके बाद ही उम्मीदवार के आवेदन प्रकिया पूर्ण मानी जाएगी।

मित्रो आपको आपको 100 रु आवेदन शुल्क भी देना होगा, अगर आप अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला, शारीरिक रूप से विकलांग (पीएच), और पूर्व सैनिक (एएनसी) हैं तो आपको कोई शुल्क नहीं लगेगा। आवेदन शुल्क SBI Net Banking या अन्य किसी Debit/Credit Card या चालान प्रिंट आउट के माध्यम से ही किया जा सकता है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/Registration/Home पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं।

एसएससी सीजीएल का एडमिट कार्ड 2020 – 2021

एसएससी सीजीएल 2020 – 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ समय पश्चात ही उम्मीदवारो के लिए एडमिट कार्ड या हॉल टिकट को जारी कर दिया जाता है। एडमिट कार्ड को एसएससी सीजीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा या उम्मीदवार चाहे तो (www.sarkariresult.com) पर भी अपने एडमिट कार्ड को देख सकते है। वही अभ्यर्थी को परीक्षा में शामिल होने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के अलावा इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी एसएससी सीजीएल एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है। उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहियें कि पोस्ट के द्वारा या ई – मेल या फिर किसी अन्य माध्यम से उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाता है। परीक्षा के समय उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड साथ ले जाना आवश्यक है। एडमिट कार्ड को साथ नहीं ले जाने पर आपको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एडमिट कार्ड में उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, परीक्षा की तारीख, परीक्षा केंद्र का नाम, आदि कई जानकारियां दी गयी होती हैं।

एसएससी सीजीएल 2020 – 2021

उम्मीदवार को चाहियें कि वह अपनी परीक्षा से सम्बन्धित सभी चीज़ो को जाँच परख ले तथा साथ ही परीक्षा होने से एक दिन पहले ही आप परीक्षा वाली जगह पर पहुंच कर अपने स्कूल या फिर कॉलेज का भ्रमण कर यह सुनिश्चित कर ले कि आपकी एडमिट कार्ड में दिया गया स्कूल या कॉलेज का नाम एक ही है। अन्यथा आपको परीक्षा के दिन कठिनाई हो सकती है।

अगर आप परीक्षा वाली जगह के आस पास के है तो आप भी जाकर अपने स्कूल की जाँच परख कर ले। ऐसा करने से आप परेशानी से बच सकते है। और परीक्षा वाले दिन आपके समय की बचत होगी। परीक्षा वाले दिन परीक्षा देने से पहले यह जाँच की ले की आपके पास आपकी सरकार द्वारा जारी किया गया कोई भी आई0डी अवश्य हो जैसे-आधार कार्ड या पैनकार्ड और साथ में एडमिट कार्ड और 2 फोटो पासपोर्ट साइज के हो। ऐसा करने से आपको किसी तरह की कोई भी समस्या उत्पन नहीं होगी।

एसएससी सीजीएल आंसर की 2020 – 2021? 

एसएससी सीजीएल 2020 – 2021 आंसर शीट को रिजल्ट के जारी के होने पहले और परीक्षा होने के दो से तीन दिन बाद ही जारी कर दी जाती है या कर दिया जायेगी। आधिकारिक आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या फिर (www.sarkariresult.com) पर जाकर अपनी आंसर की प्राप्त कर सकेंगे ।

एसएससी सीजीएल रिजल्ट 2020 – 2021?

जो भी उम्मीदवार एसएससी सीजीएल 2021 की परीक्षा देंगे वह कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट को प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगेएसएससी सीजीएल 2021 खत्म होने के कुछ समय बाद ही उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा जिसके बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकेंगे । रिजल्ट प्राप्त करने के लिए निम्न चीजों को किया जायेगा शामिल।

यदि उपरोक्त हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से हमारे प्रिय पाठक संतुष्ट है, तो इस लेख को आप अपने Social Media एकाउंट्स शेयर जरूर करे तथा अगर हमसे कुछ छूट गया हो या फिर कुछ गलत लिखा गया हो तो उसके लिए हमें क्षमा कीजियेगा साथ ही आप कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दे।

close

Oh hi there ????
It’s nice to meet you.

Sign up to Receive Awesome Content in your Inbox

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *