OneClick Hindi

Internet ki jankari Hindi me

WordPress Website Me Push Notification Kaise Lagaye
Blogging

WordPress Website Me Push Notification Kaise Lagaye

WordPress Website Me Push Notification Kaise Lagaye हेलो दोस्तों कैसे है आप सभी आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि अपनी वेबसाइट में पुश नोटिफिकेशन क्या होता है और इसे कैसे लगाए है। सबसे पहले हम जानते है कि जैसे की आप सभी जानते है youtube में अगर आप की ऑडियंस (audience) है। और आप कहते है।

कि हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको आगे की  वीडिओ की नोटिफिकेशन मिल सके। ठीक वैसे ही हम सभी की वेबसाइट में होता है। वेबसाइट में wordpress push notifications का इस्तेमाल किया जाता है। website को subscribe करने के लिए।आज हम इस आर्टिकल पर बात करने वाले है।

दोस्तों wordpress push notifications plugin को इस्तेमाल करके हमारे वेबसाइट का जायदा से जायदा लोगो को कैसे वेबसाइट का सब्सक्राइबर बढ़ा सकते है।,

WordPress Website Me Push Notification Kaise Enabled kare ?

मित्रो आपको सर्वप्रथम अपने WordPress का dashboard पे login करले लिजिएं उसके बाद आपको plugin के ऑप्शन पैट जाकर यह OneSignal push notifications plugin को download करके एक्टिव कर लेना है। उसके बाद आपको one signal push notification का एक टैब दिखेगा बही पे क्लिक करना हे। उस टैब पे क्लिक कर लेने के बाद इस onesignal push notification का आपको सारा सेटिंग कर लेना हे। इन सभी जरुरी सेटिंग करने के लिए हम आपको जो स्टेप बता रहे है आपको उसको फॉलो करते रहियें  जिससे आप अपनी वेबसाइट में push notification को इनेबल्ड या उसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

Push Notification Kaise Lagaye Step By Step

आपको सर्वप्रथम  onesignal के website में एक अकाउंट बनाना पड़ेगा जो की बहुत आसान है। आपको Simply signup पे क्लिक करना है।और एक Email ID को देने के बाद password दो बार देना होगा confirm करने के लिए company और organisation का नाम पूछेगा बही पे आप जो नाम रखना चाहते है उसको सेट रखे।

और i have agreed पर आपको click करके signup कर लेना हे।Signup करने का बाद आप जो email id दिए होंगे  वह पर आपको एक वेरिफिकेशन link जायेगा email को confirm कर लेने को कहेगा जिसे आपको लिंक पर क्लिक करके कन्फर्म कर लेना है।

 Onesignal की website पर enter होने के बाद सबसे पहेले add app करना होगा, और यही पर आप अपने website का नाम दे सकते हे उसके बाद आप से पूछेगा की यह push notifications को कहा पे लगाना चाहते तो आप को select करना होगा webpush, webpush पे click कर के next पे जाना होगा।

तत्पश्चात आपको वह choose integration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आप जो यह website के लिए push notification लगा रहे हे किस की माद्यम से लगायेंगे तो हम को choose करना होगा WordPress plugin or wordpress builder उसके बाद WordPress का logo दिखेगा बही पे click करदेना हे।wordpress push notifications Enabled Kare 

WordPress site setup ?

अब आपको अपना वेबसाइट का नाम में आपका वेबसाइट का नाम देन है। और अपनी वेबसाइट का url में आप का वेबसाइट का url देना दाल देना है। Default icon url में आप को वेल icon image का url देना होगा। अब url आप को कहा से मिलेगा इसके बारे में मैं आपको इसकी जानकारी दे देता हु।

आपको google पे जाना होगा। और यहाँ आपको type करना onesignal bell icon in png उसके बाद सर्च करना होगा। इसके बाद एक इमेज को download करना होगा। Download करने का बाद wordpress पे जाना हे और media फाइल में उस इमेज को अपलोड कर देना है। अब अपलोड करने के बाद आपको नीचे की तरफ आपको अपने अपलोड किये हुए इमेज का url मिलेगा जिसको आपको copy करना। Default icon url में past e कर देना है। और आपको सब सेव कर देना है ।

जैसे ही आप Save पे क्लिक करते  है तो आपको एक APP ID और API KEY मिल जाता है। अब आप इसे APP ID को copy करना हे और जाना हे अपने WordPress push notifications plugin पे और setup के बगल में configuration का option दिखेगा वह पर आपको जाकर App ID के लिए एक box दिखेगा बही पर paste कर देना।

फिर one signal का website में जाना हे और API KEY को copy करना और WordPress push notifications plugin पे जाकर API KEY के box में paste कर देना और नीच automatically promote new site visitor to subscribe to push notification का tap को on करना  होगा। और save करना होगा और one signal का वेबसाइट में नीचे की तरफ जाकर finish करदेना होगा।

अब आप सबकुछ save और finish करने का बाद अपने वेबसाइट में पर जाना है और आपको चेक करना है क़ी  subscribe करने के लिए option आ रहा है कि नहीं, ध्यान दे अगर आप मेरे बताये हुए step को follow करे होंगे आपको फिर से  सेटअप करने की जरूरत नहीं होगी।

close

Oh hi there ????
It’s nice to meet you.

Sign up to Receive Awesome Content in your Inbox

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *