इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

0
9
इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए
इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज का हमारा विषय है कि हम Instagram से पैसे कैसे कमाएं (Instagram se paise kaise kamaye) जाते है। मित्रो अगर आप हिंदी में जानना चाहते है। इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। आज की इस लेख में हम आपको अच्छे से बताएंगे की Instagram पर काम करके आप इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाया जाता है। आज के दौर में जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है। वैसे वैसे हम टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ते जा रहे है। चूँकि आज के समय में सोशल मीडिया का बहुत महत्व हो गया है।  हर कोई आज सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके अच्छे खासे पैसे कमा रहा है। वैसे तो अगर बात किया जाए पैसे कमाने की तो सोशल मीडिया पे बहुत तरीकों से पैसे कमाया जा सकता है। लेकिन इंस्टाग्राम पैसे कमाने दिन प्रतिदिन एक अच्छा विकल्प बनकर लोगो के बीच सामने आ रहा है।

वैसे तो आप घर बैठे ऑनलाइन काम करके अनेको तरीको से बहुत सारे पैसे कमाए जा सकता है। उदाहरण के तौर पर देखे तो जैसे- FACEBOOK, Google ,YouTube, blog, freelancing, फोटो को बेच कर आदि तरीको से जिनसे आप एक अच्छा पैसे कमा  सकते हैं। लेकिन इंस्टाग्राम की अगर बात किया जाए तो अन्य सोशल मीडिया की अपेक्षा यह सबसे तेज 2 ही 3 सालो मे Instagram ने बहुत ज्यादा तरक्की किया है।  इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जिसे फेसबुक हैंडल है या ऑपरेट करता है या आसान भाषा में कहु तो ये फेसबुक का ही एक प्रोडक्ट है।

दोस्तों आज शायद ही कोई ऐसा होगा जो फेसबुक को नहीं जनता होगा। और फेसबुक जनता है वह फेसबुक के साथ-साथ इंस्टाग्राम भी चलाते होंगे अगर आप इंस्टाग्राम चलाते होंगे। तो फेसबुक और इंस्टाग्राम से पैसे कमाया जा सकता है और ये बिल्कुल सच है। परन्तु इनसब से पैसा कमाने के लिए इनके कुछ क्राइटेरिया होता है जिसे आप अगर पूरा कर लेते है। तो आप एक अच्छा पैसा  पैसा कमा सकते हैं।

आएं अब जानते है। हमें इंस्टग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले एक के इंस्टाग्राम अकाउंट आपको क्रिएट करना पड़ेगा। अगर आपको नहीं पता तो सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और वह पर सर्च करना होगा और उसके बाद Instagram को download कर लेना होगा।
इंस्टाग्राम डाउनलोड करने के बाद आपको फेसबुक पर न्यू अकाउंट बनाते हैं उसी तरह से इंस्टाग्राम का अकाउंट बना सकते हैं या फिर आप अगर फेसबुक पहले से चलाते हैं तो आपको उसी के साथ जोड़ लेना होगा। इंस्टाग्राम पर जब आपका अकाउंट बन जाएगा तो आप इंस्टाग्राम चलाने के लिए तैयार है।

FIND YOUR NICHE (TOPIC)

फाइंड योर निच जिसका सीधा मतलब है कि ढूंढना क्या है। यहां पर हम आपको बताते हैं कि कोई टॉपिक उठाकर ऐसे ही अकाउंट नहीं बनाना है। आपको सबसे पहले ये सोचना है कि आपको किस चीज में रुचि (INTEREST) है। आपका दिल जिसमें सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा लगता है। आपको उस चीज पर अपना टॉपिक बनाना है और आप उसमे सफलता पा सकते हैं

वही अगर आप किसी दूसरे का टॉपिक या निच कॉपी करेंगे तो आप एक अच्छा पैसा लंबे समय तक नहीं कमा सकते हैं। आपको जिस चीज में रुचि है उन सभी चीजों को आपको कॉपी पर लिखना होगा अब जैसे आपने 10 चीजों को लिखा , उसके बाद आप देखिए इसमें से क्या नहीं पसंद है उनको हटा दीजिये और सबसे ज्यादा जो पसंद है उसको आप सेलेक्ट कर लीजिए और उसी को अपना टारगेट बना लीजिए उसके बाद आपको मनपसंद आपका पसंदीदा टॉपिक मिल जाएगा उसके बाद आप उस टॉपिक पर काम करना शुरू कर दें।

INSTAGRAM DAILY POST

सबसे पहले आपने पोस्ट को लिखा या फिर फोटो को क्लिक किया उसके बाद आपने अपलोड करना शुरू कर दिया तो आपको इस बात का ध्यान रखना है। कि आपको दिन में कम से कम 2 से 3 पोस्ट करना है। 2-3 पोस्ट करने के बाद आपको उसमें बहुत सारे कीवर्ड seo रिसर्च करना होगा seo करने से आपका पोस्ट रैंक करेगा और आपके एकाउंट पीआर बढ़ेंगे आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे धीरे-धीरे आपका अकाउंट ग्रो (GROW) करने लगेगा। जिससे लोगो तक आपकी रीच बढ़ेगी।

जब आपका अकाउंट ग्रो करने लगे तो आप बाद में दिन में 2 पोस्ट भी कर सकते हैं। लेकिन आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है कि कोई भी दिन ऐसा ना जाए जिससे आप का पोस्ट ना हो सके क्योंकि पोस्ट न करने से आपके अकाउंट का रिच कम हो जाता है। या फिर आप चाहे तो अपने पोस्ट को शेड्यूल करके अपलोड कर सकते हैं। शेड्यूल करने का यह मतलब है कि आप ने मान लीजिए वही पोस्ट टाइम के साथ लगा दिया तो इसको हम शेड्यूल कहते हैं। जब आप पोस्ट को सेड्यूल पर लगा देंगे तो जो टाइम आपन लगाया होगा उसी टाइम पर आपका पोस्ट ऑटोमैटिक पब्लिश हो जाएगा या सीधा भाषा में कहु तो लोगों के पास आपका पोस्ट पहुंच जाएगा।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए
इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

STORIES

इंस्टाग्राम में स्टोरी का फीचर्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि स्टोरी डालने से आपका अकाउंट अच्छा खासा ग्रो करने लगता है। अगर हम बात करें stories की तो इंस्टाग्राम पर रोज एक स्टोरी डालनी ही चाहिए अगर आप दिन में कम से कम एक या दो स्टोरी लगाएंगे तब आगे जाकर आपका अकाउंट ग्रो करेगा।

ENGAGEMENTS

मित्रो इंस्टाग्राम में इंगेजमेंट का भी अपना महत्व है। यहाँ मैं आपक सबसे बड़ी बात यह बताता हूं की अगर इंस्टाग्राम पर इंगेजमेंट चाहिए तो आपको हर पोस्ट के साथ हैशटैग का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। मैंने अक्सर बहुत से लोगों को देखा है कि वह सिर्फ फोटो को अपलोड कर देते हैं। लेकिन अगर वही चीज है जो हैशटैग लगाकर अपलोड करेंगे पोस्ट को तो काफी अच्छा रिस्पांस मिलता है। इसलिए हैशटैग (hashtag) को जरूर अपने पोस्ट में जरूर लगाना चाहिए।

ध्यान देने वाली ये है कि हैशटैग को अपने हर पोस्ट में बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करना है। ऐसा करने से रिच कम होता है। और एकाउंट फ्रीज होने के चान्सेस बहुत अधिक बाद जाते है। आपको कभी भी हैशटैग को दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और जितने भी पोस्ट आप अपलोड करे उन सब पर अलग अलग हैशटैग का इस्तेमाल करना चाहिए।

PROMOTIONS या MENTION

अब बात आती है कि आप इंस्टाग्राम पर प्रमोशन कैसे कर सकते है। मान लीजिए कि आपके पास एक इंस्टाग्राम पर एक पेज है। और वह पेज मोबाइल से रिलेटेड है। उस कंडीशन में तब आपका दोस्त आपसे कहेगा कि आपके मोबाइल वाले पेज पर मैं पोस्ट करना चाहता हूं। उसके पोस्ट करने के बाद एक अन्य दूसरे के पेज को इस्तेमाल करके फॉलोअर्स को बढ़ाया जा सकता है। आपको उसके पेज पर पोस्ट अपने पेज के लिए करना है और साथ में hashtags का इस्तेमाल भी करना है। उसके पेज पर अगर आपका दोस्त कहता है कि मैं भी आपके पेज पर अपना पोस्ट करना चाहता हूं। अपने लिए तो आप करने दीजिए ऐसा करने से आपका इंस्टाग्राम का अकाउंट काफी अच्छा ग्रो करता है। क्योंकि यहाँ पर एक दूसरे को हैश टैग मिल जाता है।

INSTAGRAM SPONSORSHIP 

मित्रो जब आपके पास अच्छे खासे फॉलोअर्स आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर हो जाते हैं तो बड़ी से बड़ी कंपनियां आपसे कांटेक्ट करती हैं। या आप खुद भी उनसे कांटेक्ट कर सकते है। मान लिजिएं किसी कंपनी के पास अपने प्रोडक्ट को sponsor करना है तो आप के जरिए वह अपने प्रोडक्ट को या समान को प्रमोट करवाएगी उसके बदले आपको एक अच्छा खासा पैसा दिया जाएगा जब आप उसके समान को अपने अकाउंट पर प्रमोट करेंगे। ऐसा करने से आपको भी फायदा होगा साथ में उस कंपनी को भी  प्रोडक्ट प्रमोशन करवाएगी।

AFFILATE MARKETING

एफिलिएट मार्केटींग का नाम तो सुना होगा आपने जी हां आप इंस्टाग्राम अकाउंट पर एफिलिएट मार्केटींग करके भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है। कैसे चलिए यहाँ मैं आपको एक उदाहरण से समझता हु। कि मान लीजिए कि आप का एक कपडे की दुकान है।

और आप अपने कपडे को किसी दूसरे भेजते हैं। परन्तु कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपका मोबाइल दिखता नहीं है। तो ऐसे में आपको कुछ लोग मिल जाते हैं और आपसे कहते हैं कि मैं आपके इस कपडे को बिकवाने में मदद करूंगा तो इसके बदले मुझे कमीशन चाहिए इस चीज को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं। और फिर आप अपने हिसाब से अपने उस दोस्त को कमीशन दे सकते हैं जो व्यक्ति आपकी सामान को बिकवा ने में मदद करेगा।
ऐसा ही amazon affiliate marketing, flipkart affiliate marketing, Instagram affiliate marketing होता है। आपको कंपनी की तरफ से एक लिंक प्रोवाइड किया जाता है। और उस लिंक को आपको अपने पेज पर शेयर करना होगा। अगर कोई व्यक्ति उस लिंक से उस समान को खरीद है। तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसा मिलता है।

आपको एफिलिएट मार्केटिंग इंस्टाग्राम से जुड़ने के लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा जैसे भारत में बहुत सारे ऐसे affiliate earning program चलते हैं। जिससे बहुत सारे लोग पैसा बहुत ही ज्यादा कमाते हैं वह 1 महीने में करीब 1-2 लाख तक कमा लेते हैं। उसके ऊपर कोई लिमिट नहीं है कि कितना कमाते हैं।

अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर बेच कर

इंस्टाग्राम अकाउंट पर जब आपके अच्छा खासा फॉलोवर हो जाते है । और उसके बाद अगर आप अपना कोई कारोबार भी करते हैं।  तब आप अपने कारोबार का सामान ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं वह भी अपने पेज पर इसके लिए आपको आपको अपने प्रोडक्ट का क्वालिटी नाम और डिस्क्रिप्शन अच्छे से लिखना होगा ताकि लोग अच्छे से आपके प्रोडक्ट को जान पाए और ज्यादा से ज्यादा आप का प्रोडक्ट बिक सके।

ऑनलाइन प्रोडक्ट को प्रमोट करने से आपको यह फायदा होगा कि जब कोई भी आपके सामान को खरीदेगा तो आपको अच्छा पैसा मिल जाएगा जो कि आज कल के ऑफलाइन दुकान पर सामान बिकना कम हो गया है। उसी तरह से आप ऑनलाइन इंस्टाग्राम अपने अकाउंट पर अपना सामान हर बार बेच सकते हैं।

Sell Our Instagram Account

अगर आपके पास एक अच्छे फॉलोअर है तो आप अपने अकाउंट को जल्दी से बेचने की मत सोचे क्युकी आपके फोल्लोवेर्स आपके लिए आपके पैसे है। लेकिन आप चाहे तो अपने अकाउंट को बेचकर पैसा कमाया जा सकता है। आपको ऑनलाइन बहुत सारे ऐसे buyer आपसे कांटेक्ट करेंगे आपका अकाउंट चेक करेंगे उसके बाद आपका अकाउंट जितने पैसे के लायक होगा उतना पैसा आपको बताया जाएगा और आपको जब मन करें आप अपने अकाउंट को बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

INSTAGRAM ACCOUNT MANAGER 

जब आप इंस्टाग्राम अकाउंट को अच्छे से हैंडल कर लेते हैं। उसको मैनेज करना सिख जाते है। एक एक चीज को अच्छी जानकारी आपको हो जाती है। तो आप बड़े से बड़े ब्रांड या फिर किसी भी ब्रांड को ईमेल कर सकते हैं। ई-मेल करके आप मैनेजर बनने का प्रस्ताव रख सकते हैं। जैसे आप naukri.com या फिर monster. com पर आप अप्लाई कर सकते हैं। आपको इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर बनना है। जो भी कंपनी का कंपनी को मैसेज आप करते हैं उसके बाद आपको उनकी ओर से जवाब आता है रिक्वायरमेंट होगा तो आपको बताया जाएगा इसके लिए आपको अच्छा खासा सैलरी दिया जा सकता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से आप कांटेक्ट कर सकते हैं। बहुत सारे स्टार हॉलीवुड बॉलीवुड सेलिब्रिटी टिक टॉक स्टार अपने इंस्टाग्राम मैनेजर को रखकर हैंडल करवाते हैं। उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह अपना अकाउंट को हैंडल करें। इसलिए वह सोशल मीडिए मैनेजर रखते है। तो इस तरह आप भी इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर बन कर एक अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

तो मुझे आशा है कि आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ( INSTAGRAM SE PAISE KAISE KAMAYE) अगर आपको यह ब्लॉकअच्छा लगा हो तो इस पेज को फॉलो करे और ऐसे ही अच्छी जानकारियों को जानने के आप हमसे जुड़ सकते है। और हमसे कोई त्रुटि हुई तो उसके लिए छामा कीजियेगा।

close

Oh hi there ????
It’s nice to meet you.

Sign up to Receive Awesome Content in your Inbox

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here