OneClick Hindi

Internet ki jankari Hindi me

Instagram पोस्ट से पैसे कमाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, ज्यादा फॉलोवर्स की भी जरूरत नहीं
Uncategorized

Instagram पोस्ट से पैसे कमाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, ज्यादा फॉलोवर्स की भी जरूरत नहीं

मित्रो आज के समय में Instagram का इस्तेमाल लगभग सभी देशो में बहुत सारे लोगो द्वारा किया जाता है। Instagram का इस्तेमाल (uses) कई लोग अपने एंटरटेनमेंट (Entertaintment), चैटिंग (Chatting) या फिर पैसे कमाने के लिए करते है। Instagram के जरिए आप भी बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए हमने आपको Instagram से पैसे कमाने के कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे।  अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते है, यकीनन आप भी आसानी से Instagram पर एंटरटेनमेंट करने के साथ-साथ पैसे कमा पाएंगे।

अगर आप इंस्टाग्राम पर रेगुरली पोस्ट करते है और आपके द्वारा डाले गए पोस्ट से आप हजारों फॉलोवर्स को प्रभावित करते हैं तो आप सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है। इसका मतलब ये हुआ की आप सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer) है। इसका फायदा आप कुछ इस तरह से उठा सकते है। इसके जरिए आप किसी ब्रांड के साथ कलब (Collab) कर हज़ार रुपये तक कमा सकते है।

FIND YOUR NICHE (TOPIC)

फाइंड योर नीच जिसका सीधा सा मतलब है कि ढूंढना क्या है। यहां पर हम आपको बताते हैं कि कोई टॉपिक उठाकर ऐसे ही अकाउंट नहीं बनाना है। आपको सबसे पहले ये सोचना है कि आपको किस चीज में रुचि (INTEREST) है। आपका दिल जिसमें सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा लगता है। आपको उस चीज पर अपना टॉपिक बनाना है और आप उसमे सफलता पा सकते हैं

वही अगर आप किसी दूसरे का टॉपिक या निच कॉपी करेंगे तो आप एक अच्छा पैसा लंबे समय तक नहीं कमा सकते हैं। आपको जिस चीज में रुचि है उन सभी चीजों को आपको कॉपी पर लिखना होगा अब जैसे आपने 10 चीजों को लिखा , उसके बाद आप देखिए इसमें से क्या नहीं पसंद है उनको हटा दीजिये और सबसे ज्यादा जो पसंद है उसको आप सेलेक्ट कर लीजिए और उसी को अपना टारगेट बना लीजिए उसके बाद आपको मनपसंद आपका पसंदीदा टॉपिक मिल जाएगा उसके बाद आप उस टॉपिक पर काम करना शुरू कर दें।

Instagram पोस्ट से पैसे कमाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, ज्यादा फॉलोवर्स की भी जरूरत नहीं
Instagram पोस्ट से पैसे कमाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, ज्यादा फॉलोवर्स की भी जरूरत नहीं

INSTAGRAM DAILY POST

इंस्टाग्राम पोस्ट से पैसे कमाने के (how to earn money from instagram by post) लिए आपको सबसे पहले आपने पोस्ट को लिखा या फिर फोटो को क्लिक किया उसके बाद आपने अपलोड करना शुरू कर दिया तो आपको इस बात का ध्यान रखना है। कि आपको दिन में कम से कम 2 से 3 पोस्ट करना है।

2-3 पोस्ट करने के बाद आपको उसमें बहुत सारे कीवर्ड seo रिसर्च करना होगा। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) करने से आपका पोस्ट रैंक करेगा और आपके एकाउंट पीआर बढ़ेंगे आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे धीरे-धीरे आपका अकाउंट ग्रो (GROW) करने लगेगा। जिससे लोगो तक आपकी रीच बढ़ेगी।

जब आपका अकाउंट ग्रो (Grow) करने लगे तो आप बाद में दिन में 2 पोस्ट भी कर सकते हैं। लेकिन आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है कि कोई भी दिन ऐसा ना जाए जिससे आप का पोस्ट ना हो सके क्योंकि पोस्ट न करने से आपके अकाउंट का रिच कम हो जाता है। या फिर आप चाहे तो अपने पोस्ट को शेड्यूल करके अपलोड कर सकते हैं। शेड्यूल करने का यह मतलब है कि आप ने मान लीजिए वही पोस्ट टाइम के साथ लगा दिया तो इसको हम शेड्यूल कहते हैं।

जब आप अपने पोस्ट को सेड्यूल पर लगा देते है। तो आपने अपने पोस्ट के लिए जो समय को चुन रखा है। आपका पोस्ट उसी टाइम (TIME) पर ऑटोमैटिक पब्लिश हो जाएगा या सीधा भाषा में कहु तो लोगों के पास आपका पोस्ट पहुंच जाएगा।

AFFILATE MARKETING

इसके अलावा Affiliate मार्केटिंग के जरिए भी पैसे कमाए जा सकते हैं।  ये इन्फ्लुएंसर जैसा ही होता है, लेकिन Affiliate किसी ब्रांड के लिए ज्यादा कमिटेड होता।  यानी आप अगर Affiliate मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको ब्रांड के प्रचार से ज्यादा उसके प्रोडक्ट को बेचने पर फोकस करना होगा। इसके लिए आपको प्रोडक्ट का लिंक मिलता है। इसे आप पोस्ट करके अपने फॉलोवर्स से उसे खरीदने की अपील कर सकते हैं। हर खरीदारी पर आपको कमीशन दिया जाता है। कैसे चलिए यहाँ मैं आपको एक उदाहरण से समझता हु कि मान लीजिए कि आप का एक ऑनलाइन कोई भी की दुकान है।

और आप अपने प्रोडक्ट को किसी दूसरे भेजते हैं। परन्तु कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपका मोबाइल दिखता नहीं है। तो ऐसे में आपको कुछ लोग मिल जाते हैं और आपसे कहते हैं कि मैं आपके इस कपडे को बिकवाने में मदद करूंगा तो इसके बदले मुझे कमीशन चाहिए इस चीज को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं। और फिर आप अपने हिसाब से अपने उस दोस्त को कमीशन दे सकते हैं।  जो व्यक्ति आपकी सामान को बिकवा ने में मदद करेगा।

ऐसा ही amazon affiliate marketing, flipkart affiliate marketing, Instagram affiliate marketing होता है। आपको कंपनी की तरफ से एक लिंक प्रोवाइड किया जाता है। और उस लिंक को आपको अपने पेज पर शेयर करना होगा। अगर कोई व्यक्ति उस लिंक से उस समान को खरीद है। तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसा मिलता है। आपको एफिलिएट मार्केटिंग इंस्टाग्राम से जुड़ने के लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा जैसे भारत में बहुत सारे ऐसे affiliate earning program चलते हैं। जिससे बहुत सारे लोग पैसा बहुत ही ज्यादा कमाते हैं वह 1 महीने में करीब 1-2 लाख तक या उससे भी ज्यादा कमा सकते हैं।

Instagram Photography

दोस्तों अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है, तो आप अपने फोटो को इंस्टाग्राम (Instagram) पर बेच कर पैसे कमा (how to make money on instagram by posting pictures) सकते हैं। यहाँ निर्भर करता है कि आपकी फोटो किस कैटागोरी की है और लोगो पर कितना प्रभाव डालती है। इसके अलावा आप इसपर आर्ट इलस्ट्रेशन्स, वीडियो और एनिमेशन, एनिमेशन, पेटिंग, पिक्चर, सेल्फी और विजुअल कंटेंट के दूसरे फॉर्म को दिखा सकते हैं। इसके लिए आप वॉटरमार्क के साथ अच्छी फोटो को अपलोड कर सकते हैं। जिससे आप एक अच्छी इनकम कर सकते है।

Website traffic

मित्रो इंस्टाग्राम (Instagram) का इस्तेमाक करके आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत आसानी से ला सकते हैं। ऐसा करने से वहां पर मौजूद ऐड के जरिए आप अपनी इनकम को generate कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहाँ अपने किसी बिजनेस को भी प्रोमोट कर सकते हैं। जोकि आपके लिए काफी फायदे मंद साबित होगा। ऐसा करने से इंस्टाग्राम (Instagram) पर  इससे आपको बिजनेस में काफी फायदा मिलेगा और इसके लिए ज्यादा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है।

Follow me on instagram  – https://www.instagram.com/Mohit1688 /

Instagram Shop Tab

दोस्तों अगर आप के पास पहले से प्रोडक्ट है। और उसको आप बेच (sell) नहीं कर पा रहे है तो Instagram Shop Tab आपके लिए बहुत ज्यादा फायदे मंद होगा क्योकि यहाँ आप Instagram शॉप टैब का यूज कर इस ऐप के जरिए आप और भी ज्यादा क्सटमर्स तक पहुंच सकते हैं। यहाँ आप शॉपेबल पोस्ट और स्टोरीज फीचर का यूज भी आप कर सकते हैं।

जिससे आपके प्रोडक्ट्स ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सकेंगे। Shoppable posts and Stories से आप प्रोडक्ट टैग्स का यूज करके कैटेलॉग में से वीडियो और इमेज को दिखा सकते हैं। यूजर्स बस एक टैप करके उस आइटम के बारे में सभी तरह की उस प्रोडक्ट से सम्बंधित जानकारी ले सकते है

अगर आप भी इंस्टाग्राम (Instagram) से पैसा कमाना चाहते है। तो आपको इसके लिए आपको बस एक सही प्लानिंग की जरूरत है।  और आप इसको लेकर प्लान कर सकते हैं। कि टारगेट ऑडियंस को एंगेज करने के लिए आप किस तरह क्वालिटी कंटेंट बनाएंगे। जिसका सीधा सा हिसाब है। कि किसी भी तरीके से आपके अकाउंट की रीच मैक्सिम हो सकें।

जैसा की आपको ऊपर लेख में बताया गया है। अगर आपके पास 1,000 फॉलोवर्स है तो आप उनसे भी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके फॉलोवर्स के साथ आपका बढ़िया एंगेजमेंट होना जरुरी है।

close

Oh hi there ????
It’s nice to meet you.

Sign up to Receive Awesome Content in your Inbox

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *