Education Loan एजुकेशन लोन क्या है यह कैसे मिलता है

0
8
Education Loan एजुकेशन लोन क्या है यह कैसे मिलता है
Education Loan एजुकेशन लोन क्या है यह कैसे मिलता है

मित्रो आजकल हमारे देश में शिक्षा कितनी मंहगी हो गयी है यह हम सभी भलीभांति जानते हैं। चाहे स्कूल हो या कॉलेज दिन पर दिन फीस बढ़ोत्तरी से आये दिन अभिभावक परेशान हो रहे है। ऐसे में अभिभावक को अपने बच्चों के लिए हायर एजुकेशन दिलाना आसान काम नहीं रह गया है। ऐसे में फीस बढ़ोत्तरी और स्कूल और कॉलेज की तरफ से किये जा रहे बदलवा को लेके अभिभावको को अपने बच्चो के लिए एजुकेशन दिलाना एक सपना जैसा होता जा रहा है।

12th पास करने के पश्चात हर स्टूडेंट का एक ही सपना होता है कि वह किसी अच्छे कॉलेज में या विदेश में जाकर के अपनी पढ़ाई को पूरा करे | लेकिन युवको में टैलेंट के होने के बाद भी महगीं होती जा रही पढ़ाई के वजह से कुछ स्टूडेंट्स का ये सपना पूरा नहीं हो पता है |

अगर आपका भी ऎसा ही कोई सपना है। जिसे आप पूरा करना चाहते है, तो बिलकुल भी आपको दुखी होने की आवश्यकता नहीं है, क्युकी ऐसे में Education Loan आपका सहारा बन सकता है। और आज सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक एजुकेशन लोन (Education Loan) बहुत आसानी के साथ दे देते है। हालांकि आगे की पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन की सुविधा सभी बैंकों की ओर से दी जाती है। आप बैंक से ‘एजुकेशन लोन’ लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

आप किसी भी बैंक से आप ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन या किसी भी प्रोफेशनल कोर्स के लिए लोन ले सकते हैं। लेकिन एजुकेशन लोन लेने के लिए कुछ शर्ते भी है। जैसे की आपके पास आपकी पढ़ाई से जुड़े सारे दस्ताबेज  होने चाहियें और वह ये है कि आप जिस कॉलेज या इंस्टीट्यूट से पढ़ाई करना चाहते हैं। वो सरकार से मान्यता प्राप्त है या नहीं। अगर मान्यता प्राप्त है तो आपको लोन मिल जायेगा और मान्यता प्राप्त नहीं तो तो मुश्किल होगा।

मित्रो आज के इस लेख में हम बात करने वाले है कि एजुकेशन लोन (Education Loan) क्या होता है यह किस किस के लिए मान्य होता है। एजुकेशन लोन (Education Loan) के लिए क्या – क्या चाहिए होता है। एजुकेशन लोन (Education Loan) पर स्टूडेंट को कितना ब्याज देना होता है। इन सभी बातो का जवाब मैं आपको इस लेख में देने जा रहा हु।

एजुकेशन लोन (Education Loan) क्या है

एजुकेशन लोन (Education Loan) की बात की जाये तो यह सिर्फ पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को ही दिया जाता है। बैंक के द्वारा इस प्रक्रिया में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स का सारा एजुकेशन सर्टिफिकेट को चेक किया जाता है, या फिर वह अपने पास जमा कर लेते है। जिसके आधार पर स्टूडेंट्स को लोन दिया जाता है। अगर आप अपने देश में ही स्टडी करना चाहते है, तो आपको 10,00000 से 15,00000 और अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते तो इसके लिए बैंक आपको 20,00000 से अधिक तक की राशि का लोन दे सकती है।

बैंक किन चीजों के लिए देते हैं लोन

  • कॉलेज / स्कूल / छात्रावास के लिए फीस हेतु ।
  • परीक्षा / पुस्तकालय / प्रयोगशाला शुल्क हेतु ।
  • छात्र के लिए जीवन बीमा प्रीमियम, यदि लागू हो।पुस्तकों/उपकरणों/यूनिफार्म के लिए लोन हेतु ।
  • यदि आवश्यक हो तो कोर्स पूरा करने के लिए, उचित लागत पर कंप्यूटर की खरीद हेतु ।
  • पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए आवश्यक कोई अन्य व्यय – जैसे अध्ययन पर्यटन, प्रोजेक्ट वर्क, थीसिस, आदि हेतु आपको लोन मिल सकता है।

एजुकेशन लोन (Education Loan) किसे दिया जाता है

  • व्यक्ति को भारतीय नागरिक होना आवश्यक चाहिए।
  • व्यक्ति की उम्र 16 से 35 साल तक होनी चाहियें।
  • उसे प्रीमियर संस्थानों में नियमित पूर्णकालिक डिग्री/डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहिए।
  • सभी संस्थानों में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) द्वारा प्रस्तावित ‘एक्ज़ीक्यूटिव फॉर मैनेजमेंट इन एक्ज़ेक्यूटिव्स’ में अंशकालिक पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम।
  • इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB) हैदराबाद और मोहाली परिसर द्वारा प्रस्तावित वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारियों (PGPMAX) के लिए प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम।

कोई भी बैंक आपको लोन देने से पहले वसूली की जांच पूरी करते है। ध्यान रहे कि एजुकेशन लोन (Education Loan) ऐसे लोगो को दिया जाता जो उसकी रीपेमेंट पूरी कर पाएगे या नहीं कर पाएंगे, एजुकेशन लोन की रीपेमेंट करने का अधिकार स्टूडेंट्स के अभिवावक या गार्जियन है, तो वह भी कर सकते है, या पढ़ाई पुरी होने के पश्चात स्टूडेंट्स खुद ही कर सकता है |

अब बात आती है कि आपको कितने अमाउंट तक का लोन बैंक की तरफ से मिल सकता है। अगर आप अपने देश में ही स्टडी करना चाहते है, तो आपको 10,00000 से 15,00000 और अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते तो इसके लिए बैंक आपको 20,00000 से अधिक तक की राशि का लोन दे सकती है।

यहाँ आपकी फीस के साथ -साथ दुसरे ख़र्चे जैसे हॉस्टल का किराया, पेपर फीस, किताबें का ख़र्च आदि इसी में शामिल होगा | वही अगर आप बैंक से सिर्फ 4 लाख तक का लोन लेना चाहते तो इसके बदले में आपको 1 रुपया भी ख़र्च करने की आवश्यकता नहीं है। आपका जितना भी पैसे है वह सब बैंक देगा लेकिन अगर आप 4 लाख रुपये से अधिक का लोन लेना चाहते है, तो फिर बैंक आपको सिर्फ 80 प्रतिशत ही लोन देगा और बाकी का 20 प्रतिशत आपको खुद अपने पास से लगाना पड़ेगा |

यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है कि व्यक्ति को लोन चुकाने के लिए कोर्स खत्म करने या नौकरी के बाद 15 साल का वक्त दिया जाता है. इसके अलावा कई बैंक आपको एक साल का अतिरिक्त समय भी देते हैं। एजुकेशन लोन की खास बात ये है कि आपको आयकर अधिनियम में धारा 80-ई के तहत ब्याज पर टैक्स में छूट मिलती है। हालांकि ये छूट लोन चुकाने के 8 साल तक ही मिलती है। और इसके बाद आगे आपको पहले के तरह ही टैक्स देना होगा।

लोन लेने के लिए किन डॉक्यूमेंट की होती है आवश्यकता 

मित्रो एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको किन किन दस्ताबेज की आवश्यकता होती है | एजुकेशन लोन (Education Loan) लेने से पहले आप डाक्यूमेंट्स  खुद से जाँच परख करके उसे तैयार करले। एजुकेशन लोन (Education Loan) लेने के लिए सर्वप्रथम आपको बैंक से आपको एक फॉर्म लेना होगा और उस फार्म को भरकर उसके साथ सभी उससे सम्बंधित दस्तावेज पिन करके उसे बैंक में ही जमा करना होता है।

Education Loan लेने के लिए स्टूडेंट्स का आइडेंटिटी प्रूफ, उम्र प्रूफ, फोटो, सिगनेचर, आदि से सम्बंधित डाक्यूमेंट्स देने होते है | लोन लेने से पहले ये कन्फर्म कर ले की जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते हो उस बैंक में आपका अकाउंट है या नहीं, लेकिन अगर उस बैंक में आपका अकाउंट है, तो यहाँ आपको लोन मिलने में आपको काफी आसानी हो जाती है |

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

अगर आप एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया) से लोन लेने का मन बना रहे हैं, तो इसके लिए आपको बैंक में खाता खुलवाना होगा। बैंक के द्वारा मांगे गए सभी जरूरी कागजात देने होंगे। आपको एसबीआई से 50 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन मिल जाएगा। लेकिन  इसके लिए आपको एक को एप्लीकेंट यानि सह-आवेदक की भी जरूरत पड़ेगी।

वही अगर आपके लोन की कीमत 7.5 लाख रुपये से ज्यादा है। तो इसके लिए आपको कोलैटरल यानि एक तरह की गारंटी देने की जरूरत होगी और आपको औसत 8.80 फीसदी के हिसाब से लोन पर ब्याज देना होगा। इसकी प्रोसेसिंग फीस 10 हजार तक हो सकती है। यह लोन आपको अधिकतम समय सीमा 15 साल में चुकाना होगा।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक यह एक प्राइवेट बैंक है। जो एक करोड़ तक का एजुकेशन लोन देती है। बैंक औसत 11.25 फीसदी के हिसाब से ब्याज लेता है। इसमें 20 लाख से ज्यादा लोन लेने पर 5 से 15 फीसदी का मार्जिन होता है। यह बैंक एक फीसदी प्रोसेसिंग फीस लेता है। आप इसमें कोर्स के हिसाब से लोन 5 से 10 साल में चुका सकते हैं।

एचडीएफसी

एचडीएफसी भी एक प्राइवेट बैंक है। इस बैंक से आपको 20 लाख तक का एजुकेशन लोन मिल जाएगा।  बैंक 9.65 फीसदी के हिसाब से ब्याज लेता है। यहां भी 7.5 लाख रुपये से ज्यादा के लोन पर आपको गारंटी देने की जरूरत होगी। बैंक प्रोसेसिंग फीस एक फीसदी या 1,000 रुपये लेती है। यह लोन को आप 15 साल में चुका सकते हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा से आप 80 लाख तक का एजुकेशन लोन ले सकते हैं।  4 लाख तक के लोन में आपको किसी कोलैटरल की जरूरत नहीं होती, वही अगर आप 4 लाख से ज्यादा लोन लेते है तो यहाँ पर 10 फीसदी का मार्जिन होता है। औसत ब्याज दर 8.85 फीसदी है। हालांकि खास बात ये है कि महिलाओं के लिए 0.50 फीसदी की छूट दी जाती है। और कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती और लोन को चुकाने की समय अवधि 10 से 15 साल तक होती है।

पंजाब नेशनल बैंक

पीएनबी एक सरकारी बैंक है। इसमें आपकी जरूरत के हिसाब से एजुकेशन लोन मिल जाता है। यहां औसत 8.85 फीसदी के हिसाब से ब्याज लिया जाता है। पीएनबी में लोन पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं है। आप इसको 15 साल में ब्याज चुका सकते हैं।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में आप लोगो ने जाना की Education Loan क्या होता है, Education Loan लेने के लिए क्या – क्या दस्तावेज होने आवश्यक  है। और Education Loan पर क्या ब्याज देना होता है। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने मित्रो के साथ जरूर साझा करे और आपके मन में कोई सवाल है तो हमे कमेंट कर सकते है।

close

Oh hi there ????
It’s nice to meet you.

Sign up to Receive Awesome Content in your Inbox

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here