CTET 2021 Admit Card जानें कब जारी होगा सीटेट एग्जाम का एडमिट कार्ड, यहां से कर पाएंगे डाउनलोड

0
14

CTET 2021 Admit Card: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET Admit Card 2021) जल्द ही जारी किया जाएगा। सूत्रों की माने तो सीबीएसई इस सप्ताह केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर सकता है। हालांकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी एडमिट कार्ड जारी करने अभी तक कोई भी तारीख की पुष्टि नहीं की है, लेकिन बोर्ड ने एग्जाम बुलेटिन में कहा था कि एडमिट कार्ड दिसंबर माह के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। CTET 2021 के एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किए जाएंगे। अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड  केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की इस वेबसाइट से ही डाउनलोड कर सकेंगे।

CTET 2021 Admit Card जानें कब जारी होगा सीटेट एग्जाम का एडमिट कार्ड, यहां से कर पाएंगे डाउनलोड
CTET 2021 Admit Card जानें कब जारी होगा सीटेट एग्जाम का एडमिट कार्ड, यहां से कर पाएंगे डाउनलोड

 केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक किया जाना है। यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। जहा पहली शिफ्ट सुबह 9.30 से शुरू होगी और दोपहर 12 बजे तक चलेगी वही दूसरी शिफ्ट दोपहर 2.30 बजे से शुरू होगी और शाम 5 बजे खत्म होगी। सबजेक्ट वाइज एग्जाम डेट और शिफ्ट का टाइम एडमिट कार्ड पर दिया जाएगा।

ऐसे CTET 2021 Admit Card को कर पाएंगे डाउनलोड

सबसे पहले अभ्यर्थी को सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा। उसके बाद अभ्यर्थी को होम पेज पर दिए गए ‘CTET December 2021 admit card’ लिंक दिखाई देगा जिसपर उन्हें क्लिक करें। वह पर अभ्यर्थी को अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करें। जिसके बाद अभ्यर्थी का एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा उसके बाद इसे डाउनलोड करें और आगे क्लिक करके बढ़े और उसका प्रिंट निकल ले।

CTET एग्‍जाम पैटर्न (CTET Exam Pattern)

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) में 2 पेपर होते हैं। पहले पेपर में  उन सभी उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो अभ्यर्थी कक्षा  1 से 5 के लिए टीचर बनना चाहते हैं। वही दूसरे पेपर में पांच खंडों से प्रश्न होते हैं, जिसमें भाषा प्रथम , भाषा सेकंड , बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, पर्यावरण अध्ययन और गणित शामिल होते है, सभी खंड में 30 प्रश्न होते हैं और सभी पर 1 मार्क्स मिलता है।

और जो अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पेपर- II के लिए उपस्थित होना होता है। CTET पेपर II में भी 5 खंड होते हैं। जिसमें भाषा I, भाषा II, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान (केवल सामाजिक अध्ययन/ सामाजिक विज्ञान शिक्षक के लिए) या गणित तथा विज्ञान (केवल गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) के प्रश्न होंगे। इसमें गणित और सामाजिक विज्ञान खंड में 60-60 प्रश्‍न होते हैं और बाकि में 30 प्रश्‍न होते है।

तो दोस्तों आशा करता हु कि आपको ये लेख पसंद आएगा अगर इसमें कोई गलती हुई हो तो उसके लिए छमा कीजियेगा।

close

Oh hi there ????
It’s nice to meet you.

Sign up to Receive Awesome Content in your Inbox

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here