ब्लॉग प्रमोशन कैसे करें How to do blog promotion

0
28
ब्लॉग प्रमोशन कैसे करें How to do blog promotion
ब्लॉग प्रमोशन कैसे करें How to do blog promotion

ब्लॉग प्रमोशन कैसे करें (Promotion kaise kare): नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सब आशा करता हु कि आप लोग बहुत अच्छे होंगे। मित्रो आज के इस लेख में हम आपसे बात करने वाले की आप ब्लॉग प्रमोशन कैसे करें How to do blog promotion? इसका मुख्य कारन ये है कि अगर आप एक ब्लॉगर है और अगर हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगा तो आप एक सफल ब्लॉगर नही बन पाएंगे। इसलिए हमें अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए Blog Promotion करना बहुत ही आवश्यक है। चाहे फिर वह फ्री में ही क्यों नहीं और या आपको उसके लिए पैसे ही खर्च क्यों न करने पड़े। इसका मुख्य उद्देश्य हमारे वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना होता है।

ब्लॉग प्रमोशन कैसे करें How to do blog promotion
ब्लॉग प्रमोशन कैसे करें How to do blog promotion

जब भी हम कोई नई ब्लॉग को स्टार्ट करते है तो उसे गूगल में रैंक करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है,  जिसके बाद हम अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए नए नए तरीके आजमाने लगते है। पर उसके बाद भी हमारे वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आता है। पर हां आप चाहे तो स्मार्ट तरीके से अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते है। जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए ट्रैफिक ला सकते है। जब हमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर गूगल के माध्यम से प्रॉपर्ली ट्रैफिक नहीं मिलता है तो इनका अल्टरनेटिव सोशल मीडिया के माध्यम से तरफ़ीक ला  सकते है।

आप अपने ब्लॉग को सक्सेसफुल ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए इन सब अल्टरनेटिव का इस्तेमाल करना ही होगा। जानकारी के लिए बता दे कि एक नई ब्लॉगर को अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना कितना मुश्किल हो जाता है। जिसके कारण हमारा समय और पैसा दोनों ही बर्बाद होते है। ऐसे में अनुमानित 95 प्रतिशत नई ब्लॉगर ब्लॉग्गिं में पूर्ण रूप से फ़ैल हो जाते है। जिसका मुख्य कारण उनकी वेबसाइट पर ट्रैफिक न आना होता है। और दूसरा मुख्य कारण ये भी है की हर कोई पेड प्रमोशन नहीं कर सकते है। क्युकी वह एक तो नई ब्लॉगर होते है दूसरा उनके पास इतने पैसे भी नहीं होते है जिससे वह पेड प्रमोशन कर सके। तो चलिये ज्यादा देर नहीं करते है और आपको इस लेख के माध्यम से बताते है कि कैसे एक ब्लॉगर कैसे अपनी वेबसाइट में फ्री और पेड प्रमोशन के अनेको तरीके का इस्तेमाक करके अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते है।

Blog promotion क्या है?

अपने ब्लॉग को लोगों तक पहुंचाना ही ब्लॉग प्रमोशन है। जब हम नया नया ब्लॉग बनाते हैं तो उसे हमारे अलावा और कोई नहीं जानता है। उस नए ब्लॉग को जब हम सर्च इंजन में सर्च करते हैं तो ढूंढने पर भी वह नहीं मिलता है। इसलिए हम ब्लॉग प्रमोशन करते हैं जिससे हमारा ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके और हमारे ब्लॉग पर ट्राफिक आने लगे जितने ज्यादा लोग हमारे ब्लॉक को जानेंगे उतना अच्छा है इसे ही ब्लॉक प्रमोशन कहा जाता है।

Blog promotion कैसे करें?

मित्रो आप नीचे बताये तरीको का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग  पर  फ्री या पेड प्रमोशन का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक को ला सकते है।

Medium?

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपने कभी न कभी मीडियम.कॉम का नाम तो जरूर सुना होगा। यह एक ऐसी वेबसाइट है जहा आपको मिलियंस में ट्रैफिक आते है। अगर आप चाहते है कि आपकी वेबसाइट पर भी ट्रैफिक आये तो आप मीडियम.कॉम का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक ला सकते है। ट्रैफिक पाने के लिए आपको यहाँ पर अपना अकाउंट बनाना है और उसके बाद आपको यहाँ  पर आर्टिकल लिखना है और उन्ही आर्टिकल के बीच में अपनी वेबसाइट का लिंक को डालकर उसे पोस्ट कर देना यही। अब आप देखेंगे कि यहाँ से आपको आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला पाएंगे।

Quora?

Quora एक ऐसी वेबसाइट है। जहा आप प्रश्न पूछ कर और उत्तर दे कर भी अपनी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफिक ला सकते है। जिसके लिए आपको सबसे पहले आप quora की वेबसाइट में जाकर अपना अकाउंट क्रिएट कर लीजियेगा या आप चाहे तो फेसबुक और गूगल के माध्यम से भी साइन अप कर सकते है। उसके बाद अब आप यहाँ पर यूनिक आर्टिकल लिखना है।  उसके बाद आपको इसमें अपनी ब्लॉग या वेबसाइट के किसी भी पोस्ट का लिंक डालकर पब्लिश पर क्लिक कर सकते है। जिसके बाद अगर कोई यूजर आपकी पोस्ट पर जाएगा तो उस लिंक की मदद से वो आपके वेबसाइट में पहुंच जाएगा। तो इस तरह आप quora का के माध्यम से अपनी वेबसाइट में बहुत ज्यादा ट्रैफिक डाइवर्ट कर सकते है।

Youtube?

यूट्यूब का इस्तेमाल तो लगभग सबने ही किया होगा चाहे वो ब्लॉगर हो या नॉन ब्लॉगर, Youtube शायद ही आप जानते होंगे कि गूगल के बाद यूट्यूब को दुनिया का  दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन माना जाता है। अगर आप अपने ब्लॉग के नीच से जुड़ा या सम्बंधित यूट्यूब चैनल का निर्माण करते है तो ऐसे में आप अपने वेबसाइट पर बहुत अच्छा ट्रैफिक भेज सकते है। चलिये जानते है इसके लिए आपको क्या करना होगा तो सबसे पहले आपको अपना एक जीमेल का अकाउंट बनाना है और उसी से  जब आप यूट्यूब चैनल बना लेंगे तो आपको अपने नीच से सम्बंधित विडिओ बनाना है और उस वीडियो की डिस्क्रिप्शन में आप अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट का लिंक दे सकते है। जिससे यूजर उस लिंक को क्लिक करके वो सीधे आपके वेबसाइट पर चला जायेगा और फिर ऐसे में आपके वेबसाइट पर भी बहुत अधिक ट्रैफिक आने लगेगा।

Email Marketing?

Email marketing करने के लिए आपको सबसे पहले अपना जीमेल पर अकाउंट क्रिएट कर लेना है। जिसके बाद आप अपने कंटेंट को ईमेल मार्केटिंग के जरिये किसी भी ब्लॉग का प्रमोशन कर सकते है। बस आपको ध्यान रखना है कि आप जिन लोगो को मेल कर रहे है वो आपके  नीच के रिलेटेड हो। ऐसे में आपको उनको आपकी वेबसाइट पर विजिट करने को बोल सकते है। Email marketing भी ब्लॉग में ट्रैफिक भेजने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है।

Conclusion

सो मित्रो आशा करता हु कि आपने यहाँ जाना होगा कि कैसे आप अपने ब्लॉग प्रमोशन कैसे करें, हमने इसे आसान शब्दो में आपके साथ  इससे जुड़ी सभी जानकारी को सरल शब्दों में हमने आपको समझाने की कोशिश की है। अगर आपको ये लेख पसंद आया तो आप इस लेख के बारे में हमें कमेंट में अपने विचार व्यक्त जरूर करे और साथ ही इसे अपने मित्रो के साथ साझा जरूर करे।

close

Oh hi there ????
It’s nice to meet you.

Sign up to Receive Awesome Content in your Inbox

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here